आज भाजपा जारी करेगी राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची…. किसे मिलेगा इस बार मौका।

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए नामांकन की प्रक्रिया 24 मई से शुरू हो चुकी है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट आज जारी कर सकती है। सूत्रों की मानें तो पार्टी इस बार राज्यसभा के कुछ मौजूदा सदस्यों को फिर से मौका दे सकती है। इसके अलावा कुछ नए नामों पर भी आलाकमान की मुहर लगने के अनुमान लगाए जा रहे है।

भाजपा आज जारी कर सकती है राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची
राज्यसभा की 8 सीटों के लिए 15 से ज्यादा दावेदारों का नाम पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भेजा गया है। इनमें मौजूदा राज्यसभा सदस्य सैयद जफर इस्लाम, शिवप्रताप शुक्ला, संजय सेठ और सुरेंद्र नागर, आरपीएन सिंह, लक्ष्मीकांत बाजपेयी, पूर्व विधायक राधा मोहनदास अग्रवाल, पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल, शिव प्रताप शुक्ला, बीजेपी प्रवक्ता जुगल किशोर, बाबूराम निषाद, पूर्णिमा वर्मा और प्रदेश महामंत्री प्रियंका रावत का नाम राज्यसभा भेजे जाने वाले नेताओं के श्रेणियों में शुमार है।

5 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर होना है चुनाव
दरअसल, देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को अधिकतम 9 सीटें मिल सकती हैं लेकिन अगर सहयोगी दलों ने दरियादिली दिखाई तो यह आंकड़ 10 से 11 तक पहुंच सकता है। इसी के तहत कप‍िल सिब्‍बल को यह ट‍िकट दिया गया है।

समाजवादी पार्टी ने तीन नामों पर लगाई अंतिम मुहर
इधर, समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा के लिए अपने तीन उम्मीदवारों की नाम पर अंतिम मुहर लगा दी है। सपा ने जावेद अली और पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के बाद राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी को अपना संयुक्त प्रत्याशी घोषित किया है। सूत्रों की मानें तो समाजवादी पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है।