सीएम नीतीश ने बिहारशरीफ में फतेहली इथेनॉल प्लांट का किया उद्धाटन, रोजाना 60 हजार लीटर होगा उत्पादन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अपने गृह जिला नालंदा के बिहारशरीफ प्रखंड के फतेहली गांव में 100 करोड़ की लागत से बने चंद्रिका पावर के इथेनॉल उत्पादन प्रतिष्ठान का उद्घाटन किया। इस एथेनॉल फैक्ट्री में प्रतिदिन प्रतिदिन 60 हजार लीटर एथेनॉल का उत्पादन होगा। साथ ही आसपास के दर्जनों गांव के किसानों और बेरोजगार लोग इससे लाभान्वित होंगे।

बिहार सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रतिबद्ध

इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में कई सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाएं चल रही हैं। इन परियोजनाओं से राज्य को बड़ी मात्रा में बिजली मिल रही है। इथेनॉल उत्पादन प्रतिष्ठान भी राज्य के ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान देगा।वहीं उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने कहा कि यह प्रतिष्ठान बिहार के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह प्रतिष्ठान प्रतिवर्ष 100 मिलियन लीटर इथेनॉल का उत्पादन करेगा। यह इथेनॉल पेट्रोल में मिलाकर इस्तेमाल किया जाएगा। इससे बिहार में पेट्रोल की खपत में कमी आएगी और पर्यावरण को भी लाभ होगा

इस दौरान उनके साथ वित्तमंत्री विजय चौधरी,उद्योग मंत्री समीर महासेठ,ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ,जल संसाधन सह जनसपंर्क मंत्री संजय झा, नालंदा सांसद कौशलेन्द्र कुमार मौजूद थे.