सेना के हेलीकॉप्टर की भोपाल के खेत में इमरजेंसी लैंडिंग, तकनीकी खराबी बताई जा रही वजह

मध्यप्रदेश के भोपाल में शनिवार को वायुसेना का एयर शो कामयाब रहा था…उसके बाद आज भोपाल में इंडियन एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है. भोपाल से करीब 60 किलोमीटर दूर एक खेत में तकनीकी खराबी की वजहहेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. इस हेलीकॉप्टर में छह जवान सवार थे.

खेत में सेना के हेलीकॉप्टर की इमरजैंसी लैंडिंग

रविवार सुबह भोपाल के बैरसिया के डूंगरिया गांव के डेम के पास एक खेत में सेना के हेलीकॉप्टर की इमरजैंसी लैंडिंग हुई है। हेलीकॉप्टर में सेना के 6 जवान सवार थे। कुछ तकनीकी खराबी आने के कारण इमरजेंसी लैंडिंग करना बताया जा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार हेलीकॉप्टर डैम के आसपास चक्कर लगा रहा था फिर खेत में उतरा। हेलीकॉप्टर देखने लगा ग्रामीणों का भी मजमा लग गया। सेना के जवानों ने उन्हें दूर रहने की हिदायत दी है।

वायु सेना का ALH MK III हेलीकॉप्टर रूटीन ट्रेनिंग पर निकला था

सेना से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय वायु सेना का ALH MK III हेलीकॉप्टर रूटीन ट्रेनिंग पर निकला था। ये भोपाल से चाकेरी की तरफ जा रहा था। अचानक खराबी आने के कारण भोपाल से 50 किलोमीटर दूर गांव में इसे सुरक्षित लैंड किया गया है। सभी सवार सुरक्षित हैं। उचित मदद भी पहुंचा दी गई है।

 
बताया जा रहा है कि रूटीन ट्रेनिंग पर निकले इस हेलीकॉप्टर के टेल रोटर में वाइब्रेशन होने लगा था,  जिसकी वजह से इमरजेंसी लैंडिंग की गई। टेल रोटर दरअसल, हेलीकॉप्टर के पिछले सिरे पर पाया जाता है और इसका प्राथमिक कार्य मुख्य रोटर द्वारा टॉर्क प्रभाव का प्रतिकार करना है। यदि टेल रोटर नहीं होता, तो हेलीकॉप्टर मुख्य रोटर की विपरीत दिशा में घूमता