विश्व कप में छक्का लगाने उतरेगा भारत, भारत का इंग्लैंड से महामुकाबल, जीतने पर टीम इंडिया का सेमीफाइनल लगभग पक्का होगा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज यानी रविवार 29 अक्टूबर को भारत का सामना डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगा। मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 2 बजे होगा। टॉस आधे घंटे पहले यानी 1:30 बजे होगा।टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ ODI वर्ल्ड कप में 20 सालों से जीत का इंतजार है। टीम को आखिरी बार जीत 2003 में मिली थी। उसके बाद दोनों के बीच दो मुकाबले हुए। 2011 वाला मैच टाई रहा और 2019 में भारतीय टीम को हार मिली।

अंक तालिका में भी भारत दूसरे स्थान पर

भारतीय टीम इस विश्व कप में शानदार लय में चल रही है और अजेय रहते हुए लगातार पांच मैच जीत चुकी है। अंक तालिका में भी भारत दूसरे स्थान पर है। वहीं, इंग्लैंड के कहानी भारत से ठीक उलटी रही है। 2019 में विश्व चैंपियन बनने वाली टीम इस विश्व कप में अंक तालिका में आखिरी स्थान पर है। इंग्लैंड को पांच मैच में सिर्फ एक जीत नसीब हुई है। यह जीत भी बांग्लादेश के खिलाफ मिली थी।

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका क अलावा अफगानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ भी इंग्लैंड को हार झेलनी पड़ी है। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से वनडे क्रिकेट खेलने के नए अंदाज का इजाद करने वाली इंग्लैंड की टीम इस विश्व कप में पूरी तरह फेल रही है। इंग्लैंड के बल्लेबाज बड़ी पारियां खेलने में विफल रहे हैं। वहीं, भारतीय पिचों के हिसाब से गेंदबाज खुद को नहीं ढाल सके और विपक्षी टीमें आसानी से इंग्लैंड के खिलाफ रन बना रही हैं।

भारत ने इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराया है। वह जीत के क्रम को बरकरार रखने के लिए लखनऊ में उतरेगा। इंग्लैंड की बात करें तो गत विजेता टीम की हालत खराब है। उसका कोई भी बल्लेबाज फॉर्म में नहीं है। गेंदबाज भी लय में नहीं हैं। इंग्लैंड की टीम पिछले कुछ मैचों से दो-तीन बदलावों के साथ उतर रही है। इंग्लैंड को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने हराया था। उसके बाद उसने बांग्लादेश को हराकर वापसी की, लेकिन फिर हार का क्रम शुरू हुआ। उसे अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ने भी हरा दिया।