नॉकआउट में पहुंचने वाली पहली टीम बनी इंडिया, क्या पाकिस्तान से होगा भारत का सेमीफाइनल ? पाक को अब भी चाहिए 2 जीत

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम इंडिया पहली टीम बन गई। भारत ने श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट में लगातार 7वीं जीत दर्ज की और नॉकआउट में जगह बनाई। टीम इंडिया के अब 2 मुकाबले बाकी हैं, इन्हें भी जीतने पर टीम पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पोजिशन पर फिनिश कर सकती है। दूसरी ओर सेमीफाइनल की रेस में पाकिस्तान की टीम अपने 2 मैच जीतकर नंबर-4 पोजिशन पर फिनिश कर सकती है।

अगर भारत नंबर-1 और पाकिस्तान नंबर-4 पर फिनिश करता है तो टूर्नामेंट इतिहास में दूसरी बार भारत और पाक के बीच सेमीफाइनल देखने को मिल सकता है। आखिरी बार 2011 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमें सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, तब भारत को जीत मिली थी।

33 मैचों के बाद भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर

लीग स्टेज में 33 मैचों के बाद भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है, टीम के पास 7 जीत से 14 पॉइंट्स हैं। भारत के 2 मैच- साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ बाकी हैं। इन्हें भी जीतने पर टीम 18 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर ही रहेगी। साउथ अफ्रीका इस वक्त 12 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है और टीम नंबर-1 की पोजिशन पर भारत को कड़ी चुनौती दे रही है..

पाकिस्तान का मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से बाकी

पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की सारी उम्मीदें फिलहाल उन्हीं के हाथों में हैं। टीम इस वक्त 7 मैचों में 3 जीत और 4 हार से 6 पॉइंट्स लेकर 5वें नंबर पर है। उनके मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से बाकी हैं। दोनों मैच जीतने पर उनके 10 पॉइंट्स हो जाएंगे, लेकिन यहां भी न्यूजीलैंड टीम उनके और सेमीफाइनल के बीच खड़ी है। न्यूजीलैंड इस वक्त 7 मैचों में 4 जीत से 8 पॉइंट्स लेकर चौथे नंबर पर है।

पाकिस्तान- न्यूजीलैंड 4 नवंबर को बेंगलुरु में भिड़ंत

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ही 4 नवंबर को बेंगलुरु के मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ेंगे। ये मुकाबला एक तरह से नॉकआउट मैच ही रहेगा, क्योंकि इसे जीतने वाली टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें ज्यादा हो जाएंगी और हारने वाली टीम को दूसरों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना पड़ जाएगा