बिहार, यूपी, दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, पटना समेत 11 जिलों में हिली धरती, आधी रात घरों से बाहर निकले लोग

बिहार में पटना समेत 11 जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर जमीन के नीचे था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है।

किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं

बिहार में भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घर के बाहर निकल आए। फिलहाल अभी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। करीब एक मिनट तक धरती हिलती रही। कई बार आफ्टर शॉक्स भी महसूस किए गए। जिन जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए उनमें पटना, आरा, दरभंगा, गया, वैशाली, खगड़िया, सीवान, बेतिया, बक्सर, नालंदा, नवादा शामिल है।

नेपाल में धरती के 10 किलोमीटर नीचे था भूकंप का केंद्र

नेपाल में आए भूकंप के झटके दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल में काठमांडू से 331 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर जमीन के नीचे था। भारत में भूकंप से अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और दरभंगा समेत 8 जिले सिस्मिक जोन-5 में आते हैं, जो बेहद खतरनाक हैं। जबकि पटना, भागलपुर सहित 24 जिले जोन 4 में आते हैं, जहां भूकंप का खतरा थोड़ा कम रहता है। वहीं, औरंगाबाद, बक्सर, कैमूर और रोहतास सहित 6 जिले जोन- 3 में आते हैं।