दूसरा सेमीफाइनल आज, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चोकर्स का ठप्पा हटाने उतरेगा दक्षिण अफ्रीका,

वर्ल्ड कप के दूसरा सेमीफाइनल आज है…दक्षिण अफ्रीका की टीम गुरुवार को पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के सामने विश्व कप के सेमीफाइनल में उतरेगी तो उसका इरादा अतीत में अंतिम चार मुकाबलों में हार के बाद की इन कड़वी यादों और अपने पर लगे ‘चोकर्स’ ( दबाव के आगे घुटने टेकने वाले) के ठप्पे को मिटाने का होगा।

दक्षिण अफ्रीका के हर प्रशंसक को ‘चोकर्स’ शब्द से नफरत है और बड़े मुकाबले जीतने की आदी ऑस्ट्रेलिया टीम एक बार फिर उसके जख्मों पर नमक छिड़कना चाहेगी। इंग्लैंड के खिलाफ 1992 में उसके पदार्पण विश्व कप में बारिश के नियमों से गणना में गड़बड़ी के कारण उसे सेमीफाइनल गंवाना पड़ा। वहीं 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला टाई रहने के बाद खराब रनरेट के कारण उसे बाहर होना पड़ा। वर्ष 2015 में ग्रांट एलियोट ने अपने कॅरिअर की इकलौती यादगार पारी ईडन पार्क पर खेली।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा ने कहा ,‘ हमें पता है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम पर यह ठप्पा लगा है और हमें उससे उबरना है। जब तक हम ट्रॉफी जीत नहीं लेते, यह ठप्पा हमेशा रहेगा। अभी तक हालांकि मैंने अभ्यास में यह शब्द सुना नहीं है।’

वनडे में दोनों टीमें कुल 109 बार भिड़ी

वनडे में दोनों टीमें कुल 109 बार भिड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इसमें से 50 मैच जीते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका को 55 मैचों में जीत मिली। तीन मुकाबले टाई रहे और एक मैच बेनतीजा रहा। वहीं, विश्व कप में दोनों टीमें सात बार आमने-सामने आई हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान तीन और दक्षिण अफ्रीका ने भी तीन मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है। विश्व कप के सेमीफाइनल में दोनों टीमें दो बार भिड़ी हैं। इसमें से एक मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता और एक टाई रहा है।

ऑस्ट्रेलिया: ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी