पटना में एक साथ मिलेंगे अमित शाह, नीतीश और ममता, दिसंबर में क्या होगा, जानें क्यों हो रही मुलाकात

3 दिसंबर को पांच राज्यों का चुनाव परिणाम आएगा तो दूसरी ओर बिहार की धरती पर दो ध्रुवों का मिलन होगा। क्योंकि, इस बार देश के गृह मंत्री और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष पटना आ रहे हैं और अबतक की योजना के अनुसार उनकी भेंट बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से तय है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए जनादेश लेकर सरकार बनाने के बाद आधे रास्ते में महागठबंधन का हाथ थामने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर भाजपा के बाकी नेताओं के साथ अमित शाह लगातार तीखा बोलते रहे हैं। जवाब सीएम भी देते रहे हैं।

नवीन पटनायक की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से होगी मुलाकात

इस बैठक में ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात होगी। यह भी मायने रखेगी, क्योंकि विपक्षी दलों की पटना में 23 जून को पहली बैठक के पहले दोनों की मुलाकात का फायदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बन रहे भाजपा-विरोधी दलों के गठबंधन को नहीं मिला था। बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को भी आना है, लेकिन संभव है कि जिस तरह पटना में बैठक नहीं होने पर नीतीश ने तेजस्वी यादव को भेज दिया था, उसी तरह कुछ ममता भी करें।

जी-20 समिट में हुई थी पीएम-सीएम की मुलाकात

एनडीए से अलग होने के बाद जी-20 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी से सीएम नीतीश कुमार की मुलाकात हुई है….उस वक्त सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी की तस्वीर काफी वायरल हो रही थी। वह भी जब तक सीएम नीतीश इंडी गठबंधन के अगुवा बने हुए थे। बैक टू बैक इंडी गंठन की बैठकें हुई थीं। ऐसे में सीएम नीतीश और पीएम मोदी की मुलाकात की तस्वीर सामने आई तो कयासों का बाजार गर्म हो गया था। अब एक मौका ऐसा आया है कि नीतीश कुमार और अमित शाह की मुलाकात होने वाली है। आगामी इस बार सीएम नीतीश कुमार और गृह मंत्री अमित शाह आमने-सामने हो सकते हैं।

तीनों नेताओं के बीच मुलाकात होगी काफी खास

वहीं एनडीए से अलग होने के बाद सीएम नीतीश कुमार और गृह मंत्री अमित शाह की मुलाकात नहीं हुई है। हाल के दिनों में गृह मंत्री बिहार दौरे पर आए थे तब उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोला था। इधर, सीएम नवीन पटनायक से मुलाकात करने सीएम नीतीश कुमार ओडिशा गए थे। उस वक्त नवीन पटनायक ने इंडी गठबंधन के मीटिंग में शामिल होने से इनकार कर दिया था। ऐसे में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में तीनों नेताओं के बीच मुलाकात काफी खास होने वाली है।

पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद यानि ईजेडसी की बैठक

पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद यानि ईजेडसी की बैठक होने वाली है। ईजेडसी की इससे पहले बैठक कोलकाता में पिछले साल हुई थी। तब नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव को उस बैठक में भेज दिया था। लेकिन इस बार तो यह बैठक पटना में ही हो रही है। ऐसे में नीतीश कुमार के पास बैठक से किनारा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ईजेडसी की यह 26वीं बैठक है। पूर्वी क्षेत्र में बिहार के साथ झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल भी शामिल है।