आज दोपहर 1 बजे आंध्र प्रदेश से टकराएगा साइक्लोन मिचौंग, 110 KMPH की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, तमिलनाडु समेत इन राज्यों में भारी तबाही

बंगाल की खाड़ी से उठा साइक्लोन मिचौंग आज दोपहर 1 बजे आंध्र प्रदेश के बापटला के पास नेल्लोर-मछलीपट्‌टनम के बीच टकराएगा। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे (KMPH) की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। साइक्लोन को लेकर आंध्र प्रदेश में हाई अलर्ट है।

8 जिलों में NDRF और SDRF की 5-5 टीमें तैनात

राज्य सरकार ने तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाड़ा जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। इन 8 जिलों में NDRF और SDRF की 5-5 टीमें तैनात हैं। इसके अलावा कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी के जहाज और एयरक्राफ्ट को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

तूफान ने चेन्नई में मचाई काफी तबाही

तमिलनाडु में मंगलवार को बारिश में कमी आई। रविवार-सोमवार को तूफान ने चेन्नई में काफी तबाही मचाई। अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। 16 घंटे से बंद चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशन शुरू हो गया है। 4 नवंबर को रनवे पर पानी भरने की वजह से करीब 70 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी थीं। 30 फ्लाइट्स बेंगलुरु डायवर्ट किए गए थे।

तूफान के कारण 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज बंद

IMD ने आंध्र प्रदेश में 6 नवंबर तक आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तूफान के कारण 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज बंद हैं। तिरूपति एयरपोर्ट के डायरेक्टर केएम बसवराजू ने बताया कि खराब मौसम के कारण सोमवार को सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं। इनमें 14 शेड्यूल्ड निर्धारित और एक नॉन-शेड्यूल्ड ​​​​​​फ्लाइट शामिल थीं।

तमिलनाडु पर मिचौंग का सबसे अधिक असर

वहीं मिचौंग तूफान का असर तमिलनाडु पर सबसे ज्यादा रहा। 3 दिसंबर सुबह से अब तक चेन्नई में करीब 400-500 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। तमिलनाडु के वाटर सप्लाई मिनिस्टर के मुताबिक, शहर में 70-80 साल में पहली बार ऐसी बारिश हुई है। राज्य में NDRF की 7 टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा कॉस्टल रीजन में रेड अलर्ट जारी किया गया है।