बौध धर्म गुरु दलाई लामा पहुंचे बोधगया, प्रवास के दौरान चार लेयर में सुरक्षा व्यवस्था, इस दिन देंगे प्रवचन

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा अपने 35 दिनों के प्रवास कार्यक्रम पर शुक्रवार की सुबह गया पहुंचे। पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट से विशेष विमान द्वारा वे गया एयरपोर्ट पहुंचे। गया एयरपोर्ट पर डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम सहित प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने दलाई लामा का स्वागत किया। गया एयरपोर्ट से दलाई लामा को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सड़क मार्ग से बोधगया ले जाया गया। जानकारी हो कि बोधगया स्थित तिब्बती बौद्ध मठ में उनके आवासन की व्यवस्था की गई है।

दलाई लामा के प्रवास के दौरान चार लेयर में सुरक्षा व्यवस्था

बोधगया में धर्म गुरु दलाई लामा के प्रवास के दौरान चार लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है। ताकि कहीं से उनके सुरक्षा में कोई चूक न रहे। जानकारी के अनुसार, दलाई लामा की सुरक्षा में तिब्बती सुरक्षा कर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों, विशेष शाखा एवं सशस्त्र बिहार पुलिस के जवानों सहित अन्य की तैनाती की गई है। दलाई लामा के आवासन कार्यक्रम को लेकर बोधगया क्षेत्र को अलग अलग जोन में बांटकर सुरक्षा कर्मियों एवं दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

29 और 30 दिसंबर को देंगे प्रवचन

जानकारी के अनुसार दलाई लामा 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय संघ फोरम (आईएसएफ) 2023 द्वारा आयोजित चार दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन व 23 दिसंबर को समापन के मौके पर महाबोधि मंदिर में प्रस्तावित प्रार्थना में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा 29 और 30 दिसंबर 2023 को वह नागार्जुन इन प्रेज ऑफ धम्मधातु पर प्रवचन करेंगे। 31 दिसंबर को श्रद्धालुओं को मंजूश्री शक्ति प्रदान करेंगे और एक जनवरी 2024 को दलाई लामा की लंबी आयु की कामना को लेकर विशेष प्रार्थना होगी।