दिल्ली में I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक, क्या सीटों के बंटवारे पर बन जाएगी बात?

पांच राज्यों में हुए विधानसभा के चुनाव के बाद दिल्ली में इंडिया गठबंधन की आज बैठक होने वाली है….इसके  लिए  सोमवार शाम से ही दिल्ली में तमाम विपक्षी दलों के नेताओं का पहुंचना शुरू हो गया। माना जा रहा है कि विपक्षी नेताओं की इस मीटिंग में आगामी आम चुनावों के मद्देनजर रणनीति और तैयारियों पर चर्चा के साथ सीट बंटवारे पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा, साझा जनसभाओं, चुनाव के प्रमुख मुद्दों और सकारात्मक अजेंडा जैसी चीजों को तय करने पर चर्चा हो सकती है। हालांकि विपक्षी दलों के इस महाजुटान से पहले JDU के भीतर से नीतीश कुमार को पीएम बनाने को लेकर एक फिर सुगबुगाहट छोड़ दी गई है।

BJP और नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर करेंगे- लालू

वहीं दिल्ली रवाना होने से पहले  RJD नेता लालू प्रसाद यादव ने दावा किया, ‘हम लोग मिलकर लड़ेंगे। BJP और नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर करेंगे।’लालू यादव ने मीडिया में कहा, ‘हम किसी भी कीमत पर नरेंद्र मोदी को केंद्र में सरकार बनाने नहीं देंगे। 2024 के चुनाव में वोटों के बंटवारे को रोकने के लिए हम एक सीट, एक उम्मीदवार के फॉर्म्युले पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने दावा किया कि इस बार हम केंद्र में सरकार बनाएंगे। लालू अपने बेटे और राज्य के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ बैठक में भाग लेने दिल्ली पहुंचे हैं।वहीं, बिहार के उप-मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि गठबंधन को लेकर पहले गठित की गईं समितियां पर्दे के पीछे काम कर रही हैं। वे चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं।

कांग्रेस की हार पर भी मंथन

माना जा रहा है कि हाल ही में हुए पांच राज्यों के चुनाव, उसमें हिंदी पट्टी के राज्यों में कांग्रेस की हार और आने वाले दिनों में उसके प्रभाव पर भी मंथन हो सकता है। माना जा रहा है कि इस हार ने 2024 के मद्देनजर विपक्षी खेमे की तैयारियों और मनोबल को तगड़ा झटका दिया है। विपक्षी दलों के गठबंधन की यह चौथी अहम बैठक दिल्ली के अशोक होटल में होगी। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में  I.N.D.I.A. गठबंधन जाति आधारित गणना, किसानों को फसलों की MSP की कानूनी गारंटी और मजदूरों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को आगे बढ़ा सकता है।

पीएम उम्मीदवार का फैसला चुनाव के बाद-ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इंडिया गठबंधन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंच गई है…ममता ने सोमवार को कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है, इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, ‘देर आए दुरुस्त आए।’ टीएमसी प्रमुख ने कहा कि वह देश भर में गठबंधन सहयोगियों के लिए प्रचार करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ भी बैठक की और देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की।