सीएम नीतीश ने कुल 81 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास, लघु उद्यमी योजना के 40 हजार लाभार्थियों को जारी किया पहली किस्त

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग में बुधवार को उद्योग विभाग एवं भवन निर्माण विभाग द्वारा क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत चयनित लाभुकों को अनुदान के प्रथम किस्त का भी वितरण किया। कार्यक्रम के दौरान लगभग 2 हजार 509 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से भवन निर्माण विभाग एवं उद्योग विभाग की कुल 81 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रुप से 5 लाभुकों अजय कुमार, शमशाद हुसैन, एम० फातिमा, नंदन कुमार एवं दीपा कुमारी को प्रथम किस्त के रुप में 50-50 हजार का चेक प्रदान किया। कार्यक्रम में बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत चयनित 40 हजार 102 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 200 करोड़ 51 लाख रुपये का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को लघु उद्यमी योजना के लिए प्रथम किस्त की राशि जारी कर दी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान उद्योग विभाग एवं भवन निर्माण विभाग के विभिन्न योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान लगभग 2500 करोड़ रुपये की लागत से भवन निर्माण विभाग एवं उद्योग विभाग की कुल 81 योजनाओं का उद्घा टन एवं शिलान्यास किया।मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रुप से लघु उद्यमी योजना के 5 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रुप में 50-50 हजार का चेक प्रदान किया।

कार्यक्रम में बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत चयनित 40,102 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 200 करोड़ 51 लाख रुपये का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया।कार्यक्रम के दौरान उद्योग विभाग की 1 हजार 68 करोड़ रुपये की लागत से कुल 75 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया।कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने 50 करोड़ रुपए की लागत से बिहटा में ई-रेडिएशन सेन्टर एवं एक्सपोर्ट पैक हाउस का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने पटना, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चम्पारण एवं भागलपुर जिलों में 24 लाख वर्ग फीट के प्लग एण्ड प्ले शेड्स का भी उद्घाटन किया।उद्योग विभाग के अंतर्गत 106 करोड़ रूपये की लागत से पटना जिले के फतुहा इंडस्ट्रियल एरिया, पूर्णियां जिले के पूर्णिया इंडस्ट्रियल एरिया तथा भागलपुर जिले के बरारी इंडस्ट्रियल एरिया में स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम, बिटुमिनस रोड तथा स्ट्रीट लाईट संबंधी योजना का शिलान्यास किया गया।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, भवन निर्माण मंत्री विजय कुमार चौधरी, पर्यटन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार भी उपस्थित रहे।