देश में मौसम का बदला मिजाज, इन 10 राज्यों में बारिश के आसार; जम्मू-हिमाचल में हो सकती है बर्फबारी

देश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से कई राज्यों में गर्मी के मौसम में बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में गुरुवार से तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा राजस्थान में भी 14 जिलों में बारिश का अलर्ट है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, बिहार और अंडमान एंड निकोबार में भी बारिश हो सकती है। जबकि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के कुछ इलाकों में भी 13 अप्रैल के बाद बर्फबारी की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि मौसम में बदलाव की वजह ईरान, पाकिस्तान होकर उत्तर भारत पहुंचने वाली हवाएं यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हैं। इस कारण फरवरी, मार्च और अब अप्रैल में भी मौसम लगातार बदल रहा है। हालांकि 15 अप्रैल के बाद मौसम में फिर बदलाव आएगा, उसके बाद राज्यों में तेज गर्मी पड़ने लगेगी।

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली का तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच सकता है। गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे, इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है। हालांकि 13 और 14 अप्रैल को बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो बारिश के बाद तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट हो सकती है। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि 11 से 13 अप्रैल के बीच मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन राज्यों में तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं।

11 से 13 अप्रैल के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 11 से 15 अप्रैल के बीच तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं