पटना के गांधी मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों ने अदा की ईद की नमाज, एक-दूसरे को गले लगाकर दी मुबारकबाद, सीएम नीतीश भी हुए शामिल

बिहार समेत पूरे देश भर मे ईद-उल-फितर का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी पटना के गांधी मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों ने आज ईद की नमाज अदा की। लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।

राजधानी पटना के ईदगाहों और मस्जिदों के अलावा पूरे बिहार में बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अदा की और एक दूसरे को मुबारकबाद दी। मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद की नमाज अदा कर अमन की दुआ मांगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान पहुंचे और लोगों से गले मिलकर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी।

नीतीश कुमार ने कहा कि ईद के मौके पर प्रदेश एवं देशवासियों को तथा विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को शुभकामनाएं। खुदा इस मुबारक दिन पर हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और राज्य में सुख, शांति एवं समृद्धि आए।

वहीं, ईद के मौके पर देश की राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ-साथ सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी ईद की मुबाकरबाद दी है। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में लिखा है कि मैं सभी देशवासियों, विशेष रूप से मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद-उल-फ़ित्र की मुबारकबाद देती हूं। रमजान के पावन महीने के बाद मनाए जाने वाले इस पर्व से एकता, सद्भाव और भाईचारे की भावना का संचार होता है। खुशियां बांटने का यह त्योहार क्षमा और दान करने की प्रेरणा देता है। मैं इस पवित्र अवसर पर कामना करती हूं कि हमारा देश निरंतर प्रगति के मार्ग पर बढ़े और सब देशवासी सदा अमन-चैन से रहें।

पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में हर साल ईद और बकरीद की नमाज अदा की जाती है. जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री भी शिरकत करते हैं. यह नमाज अदायगी सन 1925 से हो रही है. ईद नमाज कमेटी के रिकॉर्ड में भी गांधी मैदान में ईद की नमाज 1925 से शुरू होने की बात कही गई है. अक्सर ईद के दिन मस्जिदों में भीड़ अधिक होने की संभावना होती थी जिसको देखते हुए काफी वर्ष पहले बाकरगंज निवासी सलीम राइन ने सबसे पहले गांधी मैदान में नमाज पढ़ने की शुरुआत की थी जो अभी तक चली आ रही है.सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम : बता दें कि पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में ईद का नमाज पढ़ने के लिए हजारों की संख्या में नवाजी पहुंचते हैं. जहां बच्चे, बूढ़े, नौजवान सभी नमाजी गांधी मैदान में ईद की नमाज पढ़ते हैं. जहां बिहार के मुख्यमंत्री भी शिरकत करते हैं. वहीं जिला प्रशासन की ओर से भी पुख्ता अंजाम किए गए हैं. सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल और अधिकारी तैनात किए गए हैं