उत्तर-पश्चिम भारत में आज आंधी,बारिश-बर्फबारी की संभावना, हिमस्खलन की भी चेतावनी; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

ईरान के ऊपर बने ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मौसम खराब बना हुआ है। रविवार को भी जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश तक कई क्षेत्रों में तेज हवाएं चलीं और ओलावृष्टि के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए सोमवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की चेतावनी दी है।

भारतीय मौसम विभाग ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में मध्यम तूफान, तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ बारिश का दौर अगले 48 घंटों के दौरान जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। इस दौरान दिल्ली, एनसीआर के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी।

आईएमडी ने एक अन्य पोस्ट में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर सोमवार को भी ओलावृष्टि की संभावना जताई है। वहीं, 16 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने 18 अप्रैल से भी उत्तर पश्चिम भारत में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। इसके प्रभाव से भी संबंधित इलाकों में बारिश के साथ पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती