छह साल बाद फाइनल में पहुंचा हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स को हराया; रविवार को कोलकाता से खिताबी मुकाबला

सनराइजर्स हैदराबाद ने शाहबाज अहमद की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर आईपीएल 2024 सीजन के फाइनल में प्रवेश कर लिया। हैदराबाद की टीम इससे पहले 2018 सीजन के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी जहां उसे चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से हार का सामना करना पड़ा था। हैदराबाद की टीम ने 2018 के बाद कभी खिताबी मैच में प्रवेश नहीं किया था और अब छह साल बाद वह फाइनल खेलने उतरेगी। हैदराबाद का मुकाबला रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से होगा जिसने क्वालिफायर-1 में सनराइजर्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था, लेकिन हैदराबाद ने खराब शुरुआत से उबरते हुए हेनरिच क्लासेन के 34 गेंदों पर 50 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 ओवर में नौ विकेट पर 175 रन बनाए। जवाब में ध्रुव जुरैल ने अर्धशतक जड़कर टीम को मैच में बनाए रखने की कोशिश की, लेकिन जरूरी रन रेट इतना ज्यादा था कि जुरैल की कोशिश भी काम नहीं आ सकी। राजस्थान ने 20 ओवर में सात विकेट पर 139 रन बनाए। हैदराबाद के लिए इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे स्पिनर शाहबाज अहमद ने बेहतरीन गेंदबाजी की। शाहबाज ने तीन विकेट लिए और राजस्थान की पारी लड़खड़ा दी।

राजस्थान की टीम की यह आईपीएल प्लेऑफ में 11 मैचों में छठी हार है। आईपीएल प्लेऑफ में सर्वाधिक मैच हारने वाली राजस्थान छठी टीम है। प्लेऑफ में सर्वाधिक मैच हारने का अनचाहा रिकॉर्ड आरसीबी के नाम है जो 16 मैचों में 10 मुकाबले गंवा चुकी है, जबकि दूसरे स्थान पर सीएसके की टीम है जिसने 26 प्लेऑफ मैचों में नौ मैच गंवाए हैं