सारण हिंसा मामले में चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, गौरव मंगला पर गिरी गाज, आशीष कुमार को मिली कमान

सारण में चुनाव पिछले दिनों हुई चुनावी हिंसा के मामले में एसपी पर गाज गिरी है। सरकार ने सारण एसपी डॉ. गौरव मंगला का तबादला कर दिया है। मुजफ्फरपुर के पुलिस अधीक्षक (रेल) डॉ. कुमार आशीष को सारण का नया एसपी बनाया गया है। गृह विभाग की तरफ से तबादले की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

दरअसल, सारण में बीते 20 मई को वोटिंग के दौरान महागठबंधन की उम्मीदवार और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य आरजेडी नेता भोला यादव के साथ एक बूथ का जायजा लेने के लिए पहुंची थी। जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने रोहिणी और भोला यादव पर बूथ कैप्चर करने का आरोप लगाते हुए भारी हंगामा कर दिया था। हंगामा इतना बढ़ गया कि किसी तरह से रोहिणी आचार्य को पुलिस ने वहां से सुरक्षित निकाला गया।

इस घटना के अलगे दिन 21 मई को इस विवाद ने खूनी संघर्ष का रूप धारण कर लिया और दो पक्षों के बीत मारपीट और गोलीबारी की घटना हुई। गोलीबारी की घटना में तीन लोगों को गोली लगी थी। गोली लगने के बाद एक शख्स की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य लोगों को इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर का गया था। इस घटना को लेकर सारण में तनाव बढ़ गया और इस वारदात ने बिहार की सियासत को गर्म कर दिया।

सारण में हिंसा के बाद जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर चार दिनों तक के लिए जिले में इंटरनेट सेवा को बैन कर दिया। घटना के चार दिन बाद सारण में इंटरनेट सेवा बहाल हुई। इस घटना को लेकर अब सारण के एसपी डॉ गौरव मंगला पर गाज गिरी है। सरकार ने सारण एसपी गौरव मंगला को पुलिस मुख्यालय भेज दिया है। उनकी जगह मुजफ्फरपुर के रेल एसपी डॉ. कुमार आशीष को सारण का नया एसपी बनाया गया है