राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी को दिया सरकार बनाने का न्योता, 9 जून को शाम 7:15 पर मोदी लेंगे शपथ

आज नरेंद्र मोदी को नेता चुनने के लिए NDA के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक हुई. इस बैठक में मोदी को NDA संसदीय दल का नेता चुना गया. इस दौरान बीजेपी नेताओं के साथ नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ने भी अपने संबोधन से नई सरकार को लेकर कई संकेत दे दिए. इसके बाद TDP अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और JDU के प्रमुख नीतीश कुमार जैसे गठबंधन के वरिष्ठ साथी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे. पीएम मोदी संभवत: रविवार को शपथ ले सकते हैं. NDA के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है. आज पार्टी मुख्यालय में बीजेपी के मुख्यमंत्रियों की बैठक हुई और यूपी की हार पर मंथन हुआ. वहीं JDU संसदीय दल की बैठक हुई जिसमें NDA के समर्थन पर मुहर लगी. इस बैठक में बिहार के विकास के मुद्दे पर चर्चा हुई. केंद्रीय मंत्री मंडल में पार्टी की भागीदारी पर भी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति ने सरकार बनाने का न्योता दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति से समय लिया है और 9 जून को वे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. मोदी ने राष्ट्रपति भवन के बाहर इसकी खुद जानकारी दी है. इसके साथ उन्होंने अपने दस साल के कार्यकाल के बारे में भी बात की थी।

एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्‍ण आडवाणी से मिलने पहुंचे। वे यहां पीएम पद की शपथ लेने से पहले उनसे आशीर्वाद लेने पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने वरि‍ष्‍ठ भाजपा नेता को गुलदस्‍ता भेंट किया। वहां आडवाणी की बेटी प्रतिभा भी मौजूद थीं।

इसके बाद वे वरिष्‍ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात करने पहुंचे। मालूम हो कि दोनों ही नेताओं ने भाजपा को 2 सीटों से आगे बढ़ाकर सरकार बनाने तक जितना बहुमत हासिल करने में बड़ी भूमिका निभाई है।

नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंंद से भी मुलाकात की। इस दौरान पूर्व राष्‍ट्रपति ने मोदी को म‍िठाई खिलाई। मालूम हो कि रामनाथ कोविंद ‘वन नेशन, वन इलेक्‍शन’ कमेटी के अध्‍यक्ष हैं।

बता दें कि एनडीए ‘अब की बार 400 पार’ सीटों के नारे के साथ चुनाव में उतरा था, लेकिन 4 जून को आए नतीजों में 300 का आंकड़ा भी नहीं छू सका, उसे 293 सीटें ह‍ासिल हुईं; जो बहुमत 272 सीट के आंकड़े से काफी अध‍िक है।

इस बार भाजपा ने 240 सीटें जीती हैं जो पिछली बार 303 के मुकाबले 63 कम हैं। वहीं, एनडीए में दूसरा सबसे बड़ा दल टीडीपी है। इसके पास 16 सांसद हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर नीतीश कुमार की जदयू है। जदयू ने इस बार 12 सीटों पर जीत हासिल की हैं। इसके अलावा, चिराग की लोजपा (रामविलास) के 5 सांंसद, पवन कल्‍याण की जनसेना, महाराष्‍ट्र

Leave a Reply