बिहार के रूपौली सहित 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक रूपौली में 9.23 फीसदी हुआ मतदान

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव हो रहा है. बिहार की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1 सीट के सात-साथ हिमाचल प्रदेश की 3 सीटों पर मतदान जारी है.

बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब सहित देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. इनमें से कई सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं. इसका कारण कई विधायकों का लोकसभा चुनाव लड़ना है, जिसमें जीत के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया. हालांकि, इनमें से कुछ सीटें विधायकों के निधन के बाद भी खाली हुई हैं.

बिहार की रूपौली, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर वेस्ट, बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा, मणिकताला, तमिलनाडु की विक्रावंदी सीट के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीटों पर आज मतदान है. इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था, नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून थी. स्क्रूटनी 24 जून को पूरी हुई थी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गई थी. इस चुनाव के नतीजे 13 जुलाई को आएंगे.

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर सुबह नौ बजे तक की वोटिंग के आंकड़ें सामने आ गए हैं.

 

बिहार के रूपौली – 9.23 फीसदी

 

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर – 15.71 फीसदी

 

हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ – 16.48 फीसदी

 

हिमाचल प्रदेश के देहरा – 15.70 फीसदी

 

मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा – 16.90 फीसदी

 

पंजाब जालंधर वेस्ट – 10.30 फीसदी

 

Leave a Reply