CORONA VIRUS UPDATE : 324 भारतीयों को चीन से भारत लेकर पहुंचा विमान

चीन में इन दिनों कोरोना वायरस का कहर जारी है। इसके साथ हीं कोरोना वायरस का प्रभाव दुनियाभर में पड़ रहा है। भारत में भी इस वायरस का प्रभाव देखने को मिला है। इस दहशत को लेकर चीन के वुहान में फंसे भारतीय लोगों को लेकर एयर इंडिया का डबल डेकर जंबो 747 विमान भारत पहुंच चुका है। बोइंग बी-747 विशेष विमान ने शुक्रवार देर रात चीन के वुहान से उड़ान भरी थी। इस विमान में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के 5 डॉक्टरों की टीम भी मौजूद थी। इसके अलावा विमान में पैरा मेडिकल स्टाफ भी था, जिसके पास जरूरी दवाइयां, मास्क, ओवरकोट और पैक किया हुआ भोजन था. इसके अलावा इंजीनियर्स और सुरक्षा अधिकारियों की एक टीम भी इस फ्लाइट में मौजूद थी। यह विमान शनिवार की सुबह 7 बजे के बाद नई दिल्ली पहुंचा।

मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखे जायेंगे

चीन से लाए गए इन सभी लोगों को आईटीबीपी के छावला कैंप ले जा गया है, जहां 14 दिन तक सभी को सबसे अलग मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। कुल 324 लोगों में 211 छात्र हैं, जबकि 110 लोग वर्किंग हैं. इनके अलावा 3 नाबालिग भी हैं।
बता दें कि चीन का हुबेई प्रांत कोरोना वायरस का मुख्य केंद्र माना जा रहा है, जिसकी राजधानी वुहान है. जानकारी के मुताबिक यहां करीब 700 भारतीय रहते हैं. इन लोगों में ज्यादार मेडिकल छात्र एवं रिसर्च स्कॉलर हैं जो यहां अध्ययनरत हैं।

दिल्ली और हरियाणा में पड़ाव

भारत सरकार ने चीन से आए करीब 600 छात्रों और अन्य भारतीयों को दिल्ली के छावला व हरियाणा के मानेसर कैंप में ठहराने का इंतजाम किया है। फिलहाल एयर इंडिया के विशेष विमान से शनिवार की सुबह चीन से 324 भारतीय लौटे हैं। भारत सरकार ने शेष भारतीय नागरिकों को कम से कम 2 सप्ताह तक अलग रखने का फैसला किया है। इसी फैसले के तहत चीन से लौट रहे सभी भारतीयों को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की बिल्डिंग और इंडियन आर्म फोर्स मेडिकल सर्विसेज के भवन में रखा जाएगा।