3 मई के बाद हवाई और रेल सेवाएं शुरू होने की अटकलें गलत, सरकार ने अबतक नहीं किया है कोई फैसला

लॉकडाउन पार्ट-2 3 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में खबरें सामने आने लगी हैं कि इस समय सीमा के बाद से रेल और हवाई सेवाएं शुरू दिया गया है।
इसके लिए बुकिंग भी जारी है। लेकिन केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है।

सरकार ने नहीं है कोई फैसला

जावड़ेकर ने बताया कि कुछ एयरलाइनों ने स्वतः ही 4 मई से बुकिंग शुरू करने का निर्णय किया और इस बारे में उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की है जिन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं किया है।

उन्होंने कहा, ’इस बारे में अंतिम निर्णय सरकार करेगी।’ उन्होंने सुझाव दिया कि इस विषय पर किसी तरह की अटकलें न लगाएं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए सरकार ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 3 मई तक कर दिया है। इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग पर यात्रा प्रतिबंध रहा।

कुछ घरेलू विमानन कंपनियों ने बुकिंग की घोषणा की थी

बहरहाल, कुछ विमानन कंपनियों ने चार मई से चुनिंदा घरेलू मार्गों पर बुकिंग शुरु करने की घोषणा की थी। इस पर नागर विमानन मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें।