Breaking : केन्द्र सरकार ने भी की लॉकडाउन 4 की घोषणा : देश में 31 मई लॉकडाउन 4

 देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से बड़े कदम उठाये जा रहे हैं। देश में 31 मई लॉकडाउन 4 की घोषणा कर दी गई है।

बतादें आज इससे पहले महाराष्ट्र और पंजाब के बाद अब तमिलनाडु ने भी 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है, वही यूपी में शर्तों के साथ मिलने की बात कही गई थी। बतादें कि  मिजोरम ने 31 मई तक लॉकडाउन का बढ़ाने की घोषणा पहले से ही कर दी है। जबकि तेलंगाना ने पहले ही इसे 29 मई तक बढ़ा दिया है। हालांकि तमिलनाडु का प्राथमिक स्वास्थ्य का ढांचा काफी मजबूत माना जाता है लेकिन अभी तक तमिलनाडु की सरकार कोरोना को कंट्रोल नहीं कर पायी है। वही प्रधानमंत्री ने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में तीसरे चरण के लॉकडाउन के बाद लॉकडाउन 4.0 की घोषणा कर दी थी। हांलाकि पीएम मोदी ने कहा था कि चौथे चरण का लॉकडाउन इससे बिल्कुल अलग होगा। इसके अलग नियम होंगे, जिसकी गाइडलाइन 18 मई से पहले जारी कर दी जाएगी। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने देश की आत्मनिर्भरता पर काफी जोर दिया।

योगी सरकार लॉकडाउन 4 में सशर्त देगी छूट

उत्तर प्रदेश में कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन के चौथे चरण में छूट मिल सकती है। योगी सरकार ने अभी भीड़भाड़ वाले प्रतिष्ठानों को नहीं खोलने के संकेत दिए हैं। सरकार आर्थिक गतिविधि फिर से शुरू करने के लिए रोडमैप तैयार कर रही है। जरूरी चीजों के अलावा अन्य दुकानें भी खुल सकती हैं। मिठाई की दुकानों को होम डिलीवरी देने के उद्देश्य से खोला जा सकता है। हालांकि रेड जोन और कंटेनमेंट जोन में सरकार रियायत नहीं देने के पक्ष में है।

महाराष्ट्र ने औपचारिक तौर पर लॉकडाउन-4 की घोषणा

महाराष्ट्र ने औपचारिक तौर पर लॉकडाउन-4 की घोषणा कर दी। महाराष्ट्र में अब तक लगभग 30,706 कोरोना संक्रमण के मामले मिल चुके हैं। गौरतलब है कि , प्रधानमंत्री ने  पहले ही यह साफ़ कर दिया है कि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण भी लागू होगा, जिसकी औपचारिक घोषणा आज किसी भी वक्त हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज यानी 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की मियाद पूरी हो रही है।

पंजाब में भी लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा

पंजाब में लॉकडाउन 31 मई तक रहेगा. शनिवार को पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंद सिंह ने ये एलान किया था. हालांकि, सीएम ने ये जरूर कहा कि 18 मई को छोटे दुकानदारों और बिजनेसमैन की ज्यादा से ज्यादा दुकानें खोल दी जाएंगी। पंजाब में 18 मई के बाद कर्फ्यू नहीं होगा सिर्फ लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में स्कूल नहीं खुलेंगे. बच्चों को स्कूल में अलग-अलग नहीं रखा जा सकता. उन्होंने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन को समझना मुश्किल है इसलिए पंजाब में कंफाइनमेंट जोन और नॉन कंफाइनमेंट जोन बनाएंगे।

राज्य में एक भी सक्रिय केस नहीं होने के बावजूद, मिज़ोरम ने बढ़ाया लॉकडाउन 31 मई तक

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए मिजोरम ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। मिजोरम में कल गुरुवार को सरकार ने कई राजनीतिक दलों, एनजीओ के साथ बैठक की थी। इस बैठक ने सभी ने एकमत से लॉकडाउन बढ़ाने पर अपनी पेशकश की थी। इसके बाद शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने यह फैसला लिया है।

गौतलब है कि मिजोरम में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी केस नहीं है। फिर भी राज्य ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य ने लॉकडाउन के इस चरण के लिए नई गाइडलाइंस जारी करने का भी फैसला किया है।

पूरे देश में 17 मई को लॉकडाउन खत्म हो रहा है। जहाँ कई राज्य लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के पक्ष में हैं। कई राज्यों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की सिफारिश की है। इनमें बिहार, पंजाब, असम, आंधप्रदेश जैसे कई राज्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यह स्पष्ट कर चुके हैं कि लॉकडाउन 4.0 आएगा।