राम मंदिर भूमि पूजन : जानिए किन 136 संतों को मिला है न्योता, कौन-कौन पहुंच चुके ?

कोरोना संकट के बीच अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन 5 अगस्त को होगा। इसकी तैयारियां भी अंतिम चरण में है।

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां अंतिम चरण में है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार शाम को अयोध्या पहुंच रहे हैं। राय ने यह भी बताया कि भूमि पूजन के लिए 136 संतों को निमंत्रण दिया गया है।

करीब पौने दो सौ लोगों को निमंत्रण

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, ’विश्व हिंदू परिषद के नेता दिनेश चंद सहित हरिद्वार अखाड़ा के महंत यहां पहुंच चुके हैं। कल शाम तक सभी आमंत्रित लोग यहां पहुंच जाएंगे। राष्ट्रीय स्यवंसेवक संघ से मोहन भागवत, भैय्या जी जोशी एवं अन्य यहां आएंगे।’ उन्होंने कहा कि संत-महात्मा को मिलाकर पौने दो सौ लोगों को निमंत्रण भेजा गया है।

बाबरी मस्जिद के इकबाल अंसारी और मो. शरीफ को भी न्योता

उन्होंने कहा कि बाबरी मस्जिद के मुद्दई रहे इकबाल अंसारी और फैजाबाद निवासी मोहम्मद शरीफ को भी निमंत्रण भेजा है। मोहम्मद शरीफ लावारिस शवों का उनके धर्मानुसार अंतिम संस्कार करते हैं।

पीएम की ओर से डाक टिकट होगा जारी

चंपत राय ने बताया कि भूमि पूजन के दिन प्रधानमंत्री मोदी की ओर से रामलला पर डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री राम जन्मभूमि में पौधरोपण भी करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ भूमि पूजन समारोह के मंच पर सिर्फ चार और लोग होंगे इनमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास शामिल होंगे।