देश के करदाताओं के लिए सरकार लाएगी अधिकार पत्र-निर्मला सीतारण

शास्त्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रख्यात न्यायविद नानी पालखीवाला पर आयोजित शताब्दी समारोह के दौरान केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स पेयरों के लिए बड़ी बात कही हैं। उन्होंने कहा कि करदाता राष्ट्र निर्माता हैं, सरकार उनके लिए अधिकार पत्र जारी करेगी। इसके साथ हीं सरकार ने ईमानदार करदाताओं के लिए चीजों को आसान बनाने को लेकर सरलीकरण, पारदर्शिता बढ़ाने और दरों को नरम बनाने समेत कई उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा, ’मुझे इस बात की खुशी है कि प्रधानमंत्री की अगुवाई में सरकार ईमानदारी से यह सोचती है कि भारतीय करदाताओं को बेहतर सेवा मिलने की जरूरत है।भारतीय करदाताओं के लिए हम अधिकारों का घोषणा पत्र लाएंगे।’ वित्त मंत्री ने शास्त्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रख्यात न्यायविद नानी पालखीवाला पर आयोजित शताब्दी समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बातें कही।

कई ऐसे देश हैं जहां उन्हें मिला है अधिकार पत्र

वित्त मंत्री ने कहा कि दुनिया में ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे कुछ ही देश हैं, जहां करदाताओं के लिए अधिकार पत्र हैं। वित्त मंत्री ने कहा, ’यह जितना स्पष्ट रूप से राष्ट्र के प्रति दायित्व को बताता है, उतना अधिकारों का स्पष्ट रूप से उल्लेख करता है। हम इसका प्रयास कर रहे हैं। मैंने आत्मनिर्भर अभियान के तहत इसकी घोषणा की थी। हम करदाताओं को उनके अधिकारों का घोषणा पत्र उपलब्ध कराने के लिए काफी गंभीर हैं।’