TWITTER ने लद्याख को दिखा दिया चीन का हिस्सा, भारत ने दी चेतावनी

भारत ने लद्याख को चीन के हिस्से में दिखाने को लेकर ट्वीटर को चेतावनी दी है। सरकार ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी से संवेदनशीलता से काम करने को कहा है. इस पर ट्विटर ने कहा कि हम भारत सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम इसमें शामिल संवेदनाओं का सम्मान करते हैं।

सरकार ने जताई थी आपत्ति

इस पूरे मामले में केंद्र सरकार के आईटी सचिव अजय साहनी ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी को चिट्ठी लिखी थी. केंद्र सरकार ने ट्विटर द्वारा भारत के नक्शे को गलत इस्तेमाल पर आपत्ति दर्ज कराई. गौरतलब है कि ट्विटर ने 18 अक्टूबर को अपने प्लेटफॉर्म पर लेह की जियो टैग लोकेशन को चीन में दिखाया था।

आईटी सचिव अजय साहनी ने क्या कहा

आईटी सचिव अजय साहनी ने कहा कि लेह केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा है. लद्दाख और जम्मू-कश्मीर भारत के अभिन्न हिस्से हैं, जो भारत के संविधान द्वारा शासित हैं. सोशल साइट को भारत के लोगों की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए. भारत की संप्रभुता और अखंडता के साथ किया गया अपमान स्वीकार नहीं किया जाएगा और ये कानून का भी उल्लंघन होगा.

इस मामले में ट्विटर इंडिया ने कहा कि हम रविवार को आई इस तकनीकी दिक्कत से अवगत हैं. हम इसके संवेदनाओं को समझते हैं और उनका सम्मान करते हैं. दिक्कत को सही करने के लिए टीम तेजी से काम कर रही है और जियोटैग के मसले का जल्द ही हल निकाल लिया जाएगा।