एसबीआई ग्राहक रहे सावधान, आज ना करें UPI Payment, जानिए क्या है वजह

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को आज (रविवार) यूपीआई पेमेंट  करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस संबंध में सूचना दी है। दरअसल बैंक कस्टमर एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए यूपीआई प्लेटफॉर्म को अपग्रेड कर रहा है। ऐसे में अपग्रेडेशन के कारण खाताधारकों को यूपीआई इस्तेमाल करने में दिक्कत आएगी। एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों के लिए योनो एप, योनो लाइट , नेट बैंकिंग और एटीएम चालू रहेंगे। अपग्रेडेशन के कारण यूपीआई में कठिनाई होने पर इन सेवाओं से अपना काम कर सकते हैं।

इससे पहले एसबीआई  ने अपने कस्टमरों को यूपीआई फ्रॉड  को लेकर जागरूक किया था। बैंक ने कहा था कि यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन करने पर पैसे डेबिट होने का एसएमएस आता है। लेकिन अगर किसी प्रकार का पैसों का लेनदेन नहीं किया तो तुरंत अलर्ट हो जाएं। सबसे पहले यूपीआई सर्विस को बंद करें। स्टेट बैंक ने कहा कि यूपीआई सेवा को बंद करने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111109, 1800-425-3800 और 1800-11-2211 पर कॉल कर सकते हैं। साथ ही 922308333 पर मैसेज कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

दो सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में सोमवार और मंगलवार लगातार दो दिन बैंक बंद करेंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने दो दिनों की हड़ताल का आह्वान किया है। ऐसे में जिन लोगों के खाते सरकारी और ग्रामीण बैंक में है, वो शाखा जाकर अपना कोई काम नहीं कर पाएंगे।