क्या आपने तैयारी कर ली है – दो दिन बाद बदलने वाले आपकी जिंदगी से जुड़े इन 7 नियमों के लिए

1 अप्रैल से आपके जीवन से जुड़े इन नियम में अहम बदलाव होने वाले हैं। गौरतलब है कि आम बजट 2021 में एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड (EPF) और वॉलन्टरी प्रोविडेंट फंड (VPF) पर मिलने वाली ब्याज के लिए टैक्स छूट की सीमा तय करने का प्रावधान किया, जो 1 अप्रैल से लागू होना है। इसके अलवा हवाई सफर, सिलेडंर की कीमतों, सरल पेंशन योजना को लेकर भी बड़े बदलाव होने की सम्भावना हैं।

1 अप्रैल से शुरू होगी सरल पेंशन योजना

बीमा नियामक इरडा ने जीवन बीमा कंपनियों को एक अप्रैल 2021 से सरल पेंशन योजना की शुरुआत करने को कहा है जो कि 1 अप्रैल से सरल पेंशन योजना शुरू होने वाली है। सरल पेंशन प्लान के तहत बीमा कंपनियों को केवल दो एन्युटी (वार्षिकी) देने का विकल्प देगा। बतादें कि इरडा की ओर से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि सरल पेंशन प्लान के तहत मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, इसमें 100 फीसदी खरीद मूल्य की वापसी का विकल्प होगा।

पीएफ के नियमों में क्या है बदलाव

इस बार के बजट में एक साल में 2.5 लाख रुपये से ऊपर के प्रोविडेंट फंड कंट्रीब्यूशन पर मिलने वाली ब्याज पर अब नॉर्मल रेट्स से टैक्स लिया जाएगा। यह केवल एंप्लॉयीज के कंट्रीब्यूशन पर लागू होगा, एंप्लॉयर (कंपनी) के योगदान पर नहीं। ये नियम 1 अप्रैल से लागू होगा। बतादें कि पीएफ में ज्यादा पैसा जमा कर कर्मचारी टैक्स बचाते आएं क्योंकि अभी तक पीएफ का ब्याज को टैक्स के दायरे से बाहर था। मौजूदा प्रावधानों के तहत एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड, वॉलन्टरी प्रोविडेंट फंड और इग्जेम्प्टेड प्रोविडेंट फंड ट्रस्ट्स के ब्याज पर टैक्स से छूट मिली हुई है, भले ही पीएफ कंट्रीब्यूशन कितना ही ज्यादा क्यों न हो। बजट के इस नए प्रावधान का सीधा असर हाई-इनकम सैलरी वाले लोगों पर पडे़गा, जो कि टैक्स-फ्री इंटरेस्ट के लिए वॉलन्टरी प्रोविडेंट फंड का इस्तेमाल करते हैं।

75 से अधिक उम्र के लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न भरने में छूट 

75 से अधिक उम्र के लोगों को अब इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरना होगा। इस बार के बजट स्पीच में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की थी। लेकिन यह छूट सिर्फ उन्हें ही रहेगी जिनकी इनकम पेंशन के अतिरिक्त कुछ भी नहीं है।

एलटीसी में होंगे बदलाव

इस बार के बजट में एलटीसी को लेकर भी बजट में ऐलान किया गया है। कोरोना के कारण पिछली बार कर्मचारी एलटीसी का फायदा नहीं उठा पाए थे। अब सरकार उन्हें नगद भुगतान करेगी जो कि टैक्स के अंतर्गत नहीं आएगा।

1 अप्रैल से शुरू होगी सरल पेंशन योजना 

बीमा नियामक इरडा ने जीवन बीमा कंपनियों को इस साल 1 अप्रैल से सरल पेंशन योजना की शुरुआत करने को कहा है। सरल पेंशन प्लान के तहत बीमा कंपनियों को केवल दो एन्युटी (वार्षिकी) देने का विकल्प देगा। इरडा की ओर से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि सरल पेंशन प्लान के तहत मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, इसमें 100 फीसदी खरीद मूल्य की वापसी का विकल्प होगा।

बदलेंगे रसोई गैस के दाम

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर यानी रसोई गैस के दामों में  बदलाव करती है। जिसे लगातार हर महीने देखा गया है, अब यह एक बड़ा सवाल है कि इस महीने कंपनियां सिलेंडर के दाम बढ़ाती है या नहीं ।

महंगा होगा हवाई सफर 

1 अप्रैल से हवाई सफर महंगा होने वाला है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) घरेलू यात्रियों के लिए यात्रियों के लिए 40 रुपये बढ़ा दिये हैं। हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (ASF) को बढ़ाया गया है। ये एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपये होगी।