उत्तराखंड में जोशीमठ के पास में टूटा ग्लेशियर, सरकार ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड में चीन की सीमा से लगते जोशीमठ के पास ग्लेशियर शुक्रवार को भारी बर्फबारी के कारण ग्लेशियर के टूटने की खबर है। इस घटना पर बॉर्डर रोड टास्क फोर्स के कमांडर कर्नल मनीष कपिल के अनुसार भारत-चीन सीमा के पास उत्तराखंड के जोशीमठ के नजदीक एक ग्लेशियर फट गया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस घटना पर ट्वीट करते कहा कि वे लगातार जिला प्रशासन से संपर्क में हैं। उन्होंने कहा- “नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में मैंने एलर्ट जारी कर दिया है। मैं निरंतर जिला प्रशासन और बीआरओ के सम्पर्क में हूं।”

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने आगे कहा- जिला प्रशासन को मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दे दिए हैं। एनटीपीसी एवं अन्य परियोजनाओं में रात के समय काम रोकने के आदेश दे दिए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना ना होने पाये।

साथही उन्होंने ट्विट कर जानकारी दी है कि इस हादसे में 6 मजदूरों के मारे जाने की जानकारी मिली है जबकि 4 लोग घायल हैं। मौके पर सेना और आईटीबीपी की टीमें राहत बचाव कार्य में जुटी हैं। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की कुछ टीमें भी आगे बढ़ रही हैं। जिला प्रशासन भी शुक्रवार से ही पूरी मुस्तैदी से राहत-बचाव में जुटा है।

फिलहाल, उत्तराखंड के ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात और निचले इलाकों में बारिश होने से अप्रैल माह में ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री तथा मुनस्यारी की ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात हुआ जबकि देहरादून सहित अधिकांश निचले इलाकों में गुरुवार की रात से ही रूक-रूक कर हो रही बारिश से तापमान में काफी गिरावट आ गयी जिससे ठंड का अहसास होने लगा।

हालांकि तापमान में गिरावट होने से पहाड़ी इलाकों में तो लोगों ने स्वेटर आदि गर्म कपड़े निकाल लिये हैं। वहीं इस बीच, बारिश होने से प्रदेश के वनों में आग लगने की घटनाओं में काफी कमी आ गयी जिससे वन विभाग ने राहत की सांस ली। वन विभाग द्ववारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 12 घंटे में प्रदेश के जंगलों में आग लगने की 26 घटनाएं सामने आईं जिनमें 4.67 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ।