मौसम विभाग की चेतावनी, 3 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मानसून अब अपने अंतिम पड़ाव है। लेकिन मानसून के जाते-जाते भी देश के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान गुलाब के कमजोर पड़ने के बाद अब इसका असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा है।

इन राज्यों में पिछले दो तीन दिनों से लागातर बारिश हो रही है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक आज यानी 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक देश के कई राज्यों में सामान्य और मध्यम के साथ-साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और बिहार में आज से चार दिनों तक इन राज्यों में बारिश की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव की वजह से दक्षिणी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण में तेज बारिश हो सकती है। IMD ने 29 सितंबर को मुंबई, ठाणे और पालघर में तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अनुमान जताया है। आईएमडी ने अगले दो दिनों के दौरान गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा में भारी वर्षा का अनुमान लगाया है

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। जबकि बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पूर्वोत्तर भारत, में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।