गोवा मुक्ति दिवस समारोह में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी,गोवा वासियों को दिया 650 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का तोहफा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी आज गोवा के तालेइगाओ में डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित गोवा मुक्ति दिवस समारोह में सम्मिलित हुए। समारोह के दौरान प्रधानमंत्री ने ऑपरेशन विजय के स्वतंत्रता सेनानियों और योद्धाओं को सम्मानित किया।नरेंद्र मोदी जी ने इस अवसर पर कहा कि गोवा सुशासन, प्रति व्यक्ति आय और अन्य कई मोर्चों पर शीर्ष बना हुआ है। उन्होंने शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए गोवा सरकार को बधाईयां दी। उन्होंने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की कार्य शैली की सराहना की। प्रधानमंत्री ने राज्य के लोगों से विकास की नई ऊंचाईयां छूने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का आग्रह किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा का विकास सही मायनो में सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने कहा कि गोवा में पर्यटन बढ़ रहा है और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की सफलता के साथ-साथ सड़क, बुनियादी ढांचे और अन्य सभी सेवाओं का विस्तार हो रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि मिशन गतिशक्ति से बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं को गति मिलेगी।
प्रधानमंत्री ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के शानदार नेतृत्व को याद करते हुए कहा कि गोवा, श्री पर्रिकर द्वारा तय किए गए विकास के रास्तों पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा ही प्रत्येक गोवावासियों का दुनिया को संदेश है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब पोप फ्रांसिस को भारत आने का निमंत्रण दिया गया तो उन्होंने इसे सर्वोत्तम उपहार बताया। उन्होंने कहा कि इसमें भारत की विविधता और जीवंत लोकतंत्र की झलक है।
गोवा पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने पणजी के आजाद मैदान में शहीद स्मारक पर माल्यार्पण किया। जिसके बाद उन्होंने फ्लाइ पास्ट और मीरामार बीच पर नौका परेड देखी। श्री मोदी ने गोवा में 650करोड़ रूपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओँ का शिलान्यास किया और कई की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने जेल संग्रहालय में अगुआडा किले के पुनरोद्धार, गोवा मेडिकल कॉलेज में विशिष्ट सेवा ब्लॉक, मोपा हवाई अड्डे पर नागरिक उड्डयन विकास केन्द्र और मडगांव के देबोलिम-नावेलिम पर गैस उपकेन्द्र का उद्घाटन किया। उन्होंने गोवा में बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट की इंडिया इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लीगल एजुकेशन एंड रिसर्च का शिलान्यास किया। इस सुनहरे अवसर पर गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लै, मुख्यमंत्री डॉक्टर प्रमोद सावंत, केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीपद नायक और अन्य मंत्री मौजूद थे।