डिजिटल भारत की बात करने वाले क्यों नहीं करते गन्ना किसानों के बकाए राशि का डिजिटल तरीके से भुगतान:- राकेश टिकैत।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने यूपी के 14 जिलों में गन्ना के बकाया भुगतान को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में किसानों के लिए जो लक्ष्य बनाया गया है, वह बड़ा ही घुमावदार है। पहले सरकार ने कहा कि 14 दिन में किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया जाएगा। फिर कहा गया कि 100 दिन में 80 हजार करोड़ का लक्ष्य है, तो वह 14 दिनों वाली बात कहां रह गई।



राकेश टिकैत ने कहा कि 6 महीने में देने की भी बात हुई थी, इससे भी ज्यादा समय हो चुका है। ऐसे में उन्होंने सवाल किया कि 14 दिन कहां रह गया? राकेश टिकैत ने कहा कि हमें डिजिटल भुगतान चाहिए। देश के प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी डिजिटल भारत की बात करते हैं, तो हमें भी डिजिटल तरीके से गन्ना भुगतान किया जाए। इधर हम गन्ना मिल में डाले, उधर हमारे अकाउंट में डिजिटल के माध्यम से उसका भुगतान हो जाए।

देश में सबसे ज्यादा गन्ना पैदा कर रहा यूपी: राकेश टिकैत

उन्होंने कहा कि हमें बहकाने का काम नहीं किया जाए। पहले ही 6 महीने का बोल दिया था, ऐसे में हमारे पिछले भुगतान और ब्याज का क्या हुआ? राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार गन्ने के उत्पादन की बात नहीं करे, वह किसान अपने आप बढ़ा लेगा। पहले उसकी खपत बढ़ा ले, उसे खाद, बिजली, पानी समय से दे। उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा गन्ना पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यह कहना है कि हमारा भुगतान डिजिटल माध्यम से किया जाए, ताकि यूपी पहला डिजिटल भुगतान वाला राज्य बने।”