अध्यक्ष पद को लेकर आमने सामने हुए कांग्रेस के नेता, अन्य पद पर रहते हुए नही बन पाएँगे अध्यक्ष…….

कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पायी है। राहुल गांधी इस बार अध्यक्ष पद के लिए इनकार करते दिख रहे है तो वहीं अशोक गहलोत और शशि थरूर ने अध्यक्ष पद को लेकर अपनी अपनी दावेदारी पेश किया है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने इस मामले पर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने यह साफ कहा है कि हमने उदयपुर में हुए सम्मेलन में ही यह तय किया है कि एक आदमी एक ही पद पर रह सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के लिए कोई भी चुनाव लड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि अगर अशोक गहलोत अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भरते है तो उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद छोड़ना होगा। गहलोत पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री दोनों पद पर नहीं रह सकते है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि पार्टी में पहले भी गांधी परिवार से बाहर के लोग अध्यक्ष पद पर रहे हैं। जब दिग्विजय सिंह से चुनाव में उतरने का सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि देखते हैं, क्या होता है। सबको चुनाव लड़ने का अधिकार है, आपको 30 सितंबर तक पता चल जाएगा।

जब मीडिया ने उनसे राहुल गांधी पर सवाल पूछा तो उन्होंने यह साफ करते हुए कहा कि जितनी जानकारी मेरे पास है उसके अनुसार राहुल गांधी इस बार अध्यक्ष नहीं बनना चाहते है और वो चुनाव से अलग रहने का मन बना चुके है। ऐसे में अगर उन्होंने मन बना लिया है तो उसे बदल पाना बहुत ही मुश्किल होगा।

बता दें कि बीते बुधवार को अशोक गहलोत दिल्ली दौरे पर थे और जहां मीडिया से रूबरू होते हुए कहा था कि एक व्यक्ति मंत्री भी रह सकता है और कांग्रेस अध्यक्ष भी चुना जा सकता है जिसके बाद अब दिग्विजय सिंह ने यह साफ कहा कि हमने उदयपुर सम्मेलन में ही यह तय कर लिया था कि एक व्यक्ति एक पद ही होगा। अब ऐसे में इस बार के चुनाव की डगर और ज्यादा कठिन होती दिख रही है। बता दें कि अशोक गहलोत ने अपने आवास पर बीते दिन विधायक दल की बैठक ली थी। जिसमें उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे।