भारत ने किया पाकिस्तान का डिजिटल बहिष्कार, ट्विटर पर लगाया प्रतिबंध….

भारत ने अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की शहबाज सरकार के खिलाफ बड़ी’डिजिटल स्ट्राइक’ की है। जानकारी के अनुसार, भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट प्रतिबंधित कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि हाल ही में पीएफआई पर पांच साल के बैन का पाकिस्तान सरकार ने विरोध करते हुए ट्विटर पर ट्वीट किया था। माना जा रहा है कि इस वजह से भारत ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ यह सख्त ऐक्शन लिया है।

दरअसल, सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के कनाडाई दूतावास के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट, जो पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के एक ट्वीट का जवाब था, खूब वायरल हुआ था। रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान महावाणिज्य दूतावास वैंकूवर के आधिकारिक हैंडल ने प्रतिबंधित पीएफआई के समर्थन में ट्वीट किया था। जिसके बाद वायरल स्क्रीनशॉट में ट्वीट किया गया, “भाजपा शासित राज्यों में हिरासत के नाम पर बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां हो रही हैं। यह और कुछ नहीं बल्कि पीएफआई को निशाना बनाने वाली केंद्र सरकार के खिलाफ लोकतांत्रिक मू्ल्यों का हनन है। इस निरंकुश व्यवस्था के तहत इस तरह की कार्रवाई अपेक्षित थी।”

बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि जब पाकिस्तान पर भारत ने डिजिटल स्ट्राइक की हो। इससे पहले भी देश विरोधी कंटेट वाले 55 यूट्यूब चैनलों और दो वेबसाइट को मोदी सरकार ने बैन कर दिया था। भारत पाकिस्तान पर इस तरह की कार्रवाई जनवरी 2022 और दिसंबर 2021 में कर चुका है।

हाल ही में बाइडेन प्रशासन ने एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए पाकिस्तान को 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर (45 करोड़ रुपये) के मेंटनेंस पैकेज की मंजूरी दी थी। इस पर भारत ने बड़ी आपत्ति जताई थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पाकिस्तान को सहायता दिए जाने का विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान इस तरह के मेंटेनेंस पैकेज का इस्तेमाल भारत में आतंकवाद फैलाने के लिए करता रहा है। जयशंकर ने कहा था कि पूरी दुनिया जानती है कि पाकिस्तान अपने एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कहां और किसके खिलाफ करता है।