केंद्र की मोदी सरकार ने एक बरा फैसला लिया है, जिसमे 81.35 करोड़ लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मुफ्त अनाज दिया जाएगा….

 केंद्र की मोदी सरकार ने देश की गरीब जनता को नए साल का तोहफा इस प्रकार दिया है।

 मोदी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अगले 1 साल तक गरीब लोगों को चावल और गेहूं सहित अन्य अन्न दिए जाएंगे. आसान भाषा में कहा जाए तो दिसंबर 2023 तक आप लोगों को केंद्र सरकार की ओर से 5 किलो चावल और 5 किलो गेहूं गरीबो को बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि केंद्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत भी लाभार्थियों को चावल के लिए 3 रुपये प्रति किलो, गेंहू 2 रुपये प्रति किलो और मोटे अनाज के लिए 1 रुपये प्रति किलो देना पड़ता था। लेकिन अब गरीबों को खाद्य सुरक्षा पूरी तरह मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। योजना के तहत 5 किलो अनाज जिन लोगों को मिल रहा था और अंत्योदय योजना के तहत जो लोग 35 किलो अनाज के हकदार थे, वे सब इसमें समाहित होंगे।

गोयल ने कहा कि दिसंबर, 2023 तक अनाज दिया जाएगा। इस सब्सिडी पर दो लाख करोड़ का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। अब 81.35 करोड़ लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मुफ्त अनाज दिया जाएगा।