गणतंत्र दिवस में अब महज दो दिन ही शेष बचे हैं। ऐसे में VIP मुवमेंट को लेकर 26 जनवरी को पटना की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया…

गणतंत्र दिवस के दिन गांधी मैदान और उसके आसपास के रास्ते आम वाहनों के लिए बंद रहेंगे। सुबह सात बजे से गणतंत्र दिवस समारोह के समाप्त होने तक इन सड़कों पर वाहनों का परिचालन बंद रहेगे। हालांकि इमरजेंसी सेवा से जुड़े वाहनों और पासधारकों के लिए छूट रहेगी।

गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने दिशा निर्देश जारी किया है। गणतंत्र दिवस के दिन गांधी मैदान और उसके आसपास के इलाकों में वीवीआईपी और वीआईपी का मूवमेंट होगा। ऐसे में उनकी आवाजाही और सुरक्षा के मद्देनजर यातायात पुलिस ने पटना की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है और वाहन चालकों से गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान गांधी मैदान और संबंधित सड़कों पर नहीं जाने की अपील की है।

26 जनवरी को सुबह 7 बजे से न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। कोतवाली टी से पुलिस लाइन तक पूरब की ओर जाने वाले सभी रास्ते, कविगुरु रविंद्र चौक (डाकबंगला चौराहा) से गांधी मैदान चिल्ड्रन पार्क तक और बेली रोड (नेहरु पथ) में डुमरा चौकी से भट्टाचार्य चौराहा तक किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा। फ्रेजर रोड में डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलंबर तक पश्चिमी फ्लैंक पर केवल वीवीआईपी और कार्डधारी विशिष्ट अतिथियों के वाहन ही आ जा सकेंगे। निजी व व्यावसायिक वाहन न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड, पुलिस लाइन तिराहा से पूरब और कारगिल चौक से आगे नहीं जा सकेंगे। जेपी गंगा पथ रैम से गांधी मैदान की और केवल पासधारक वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा। डाकबंगला चौराहे से नाला रोड की तरफ जाने वाले वाहन चालक पटना जंक्शन गोलंबर से राजेंद्र पथ, पीरमुहानी होकर अपना सफर पूरा कर सकेंगे।

वहीं मछुआटोली से खंजाची रोड होकर अशोक राजपथ पर जाया जा सकेगा। इस दौरान वोल्टास मोड़ से बुद्ध मार्ग होकर पंचायत भवन की और तथा कोतवाली टी से बुद्ध मार्ग के रास्ते पुलिस लाइन तिराहा तक जाने की छूट रहेगी। पटना जंक्शन से गांधी मैदान की ओर जाने वाले व्यावसायिक वाहन व ऑटो डाकबंगला चौराहे से एक्जीबिशन रोड में बिग बाजार तक जा सकेंगे। वहां से वापस भट्टाचार्य मोड़-सीडीए बिल्डिंग होते हुए वापस पटना जंक्शन पहुंचा जा सकेगा। नगर सेवा और कालेज की बसें गांधी चौराहा, मछुआटोली-दरियापुर तिराहा से नाला रोड-पीरमुहानी-सीडीए गोलंबर-गोरिया टोली होते ही पटना जंक्शन पहुंच सकेंगी। पटना सिटी से आने वाले व्यावसायिक वाहन मुसल्लहपुर हाट होते हुए बारी पथ में खजांची रोड दक्षिणी तक जाएंगे। लोग इन्हीं रास्तों से वापस भी जा सकेंगे।