बाबा बैद्यनाथ धाम में ज्योतिर्लिंग के शीघ्र दर्शन के लिए 500 रुपये के कूपन की व्यवस्था की गयी है, इस कूपन का नाम शीघ्र दर्शनम कूपन रखा गया…

18 फरवरी शनिवार के दिन महाशिवरात्रि है। हर साल की तरह इस बार भी झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी। श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली लाखों की भीड़ को देखते हुए इस बार कुछ अलग व्यवस्था की गयी है।

मंदिर में स्थित ज्योतिर्लिंग का दर्शन श्रद्धालुओं को असानी से हो इसे लेकर 500 रुपये के कूपन की व्यवस्था की गयी है। इस कूपन का नाम शीघ्र दर्शनम कूपन रखा गया है। जिसे श्रद्धालु महाशिवरात्री के एक दिन पहले खरीद सकते हैं। इस कूपन के रहने पर उन्हें दर्शन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिसके हाथ में कूपन होगा उन्हें भगवान के दर्शन शीघ्र हो सकेगा और कम से कम समय में वे जलार्पण भी कर सकेंगे।

महाशिवरात्री के मौके पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं बाबा बैधनाथ भोले नाथ के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। कई कई घंटे उन्हें लाइन में लगना पड़ता है तब बाबा के दर्शन हो पाते हैं। कई घंटे कतार में लगने के बाद बड़ी मुश्किल से बाबा से दर्शन हो पाता है। श्रद्धालुओं की परेशानियों को देखते हुए शीघ्र दर्शनम् कूपन की व्यवस्था की गयी है। अब श्रद्धालुओं को घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। पांच सौ रूपये का कूपन कटाइये और बाबा का दर्शन तुरंत करें। इस कूपन के लिए मंदिर परिसर में 6 काउंटर लगाये जाएंगे।

महाशिवरात्रि को लेकर मंदिर प्रबंधन, पुलिस-प्रशासन और अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें कई निर्णय लिये गये। जिसमें एक यह भी फैसला लिया गया है अब बाबा बैद्यनाथ धाम में ज्योतिर्लिंग का दर्शन जल्द करने के लिए 500 रुपये के कूपन की व्यवस्था की गयी है। जिसे श्रद्धालु शिवरात्री के एक दिन पहले खरीद सकते हैं। इस कूपन के पास में रहने पर श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।