नीति आयोग की रिपोर्ट पर सयासत गर्म, बिहार का प्रदर्शन सबसे खराब रहने पर लालू ने कसा तंज़

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने नीति आयोग द्वारा गुरुवार को जारी एसडीजी इंडिया इंडेक्स-2020-21 यानि राज्यों के सतत विकास लक्ष्य सूचकांक की रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार पर तीखा हमला बोला। इस बार की भी रिपोर्ट में केरल टॉप स्थान पर रहा है, जबकि बिहार का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। झारखंड की स्थिति भी अच्छी नहीं है और वह बिहार से ऊपर है।

लालू प्रसाद ने एक मीडिया रिपोर्ट को टैग करके हुए ट्वीट कर तंज कसा कि बधाई हो! आखिरकार 16 वर्षों की बिहारनाशक मेहनत से बिहार को नीचे से टॉप करा ही दिया।

वहीं तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर तंज कसते हुए कहा कि इस बेहद खराब प्रदर्शन के लिए डबल इंजन सरकार के ड्राइवर को बहुत बधाई। केरल ने भाजपा को एक भी सीट नहीं दी और उसने पहली रैंक हासिल की है। उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके सहयोगियों को 40 में से 39 सीट देने वाला बिहार का प्रदर्शन खराब है।

केरल लगातार टॉप कर रहा

इस बार इस रिपोर्ट में 17 लक्ष्यों पर 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रदर्शन का आकलन किया गया है। इस रिपोर्ट में अगर पांच टॉप परफॉर्मर राज्यों की बात करें तो टॉप फाइव की लिस्ट में केरल प्रथम, दूसरे नंबर पर हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, उत्तराखंड, चौथे नंबर पर सिक्किम और पांचवें नंबर पर महाराष्ट्र है। हालांकि केरल 2019 की रैंकिंग में भी पहले स्थान पर ही था।

क्या होते हैं एसडीजी

वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly- UNGA) में सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने विकास के 17 लक्ष्यों को आम सहमति से स्वीकार किया। UN ने विश्व के बेहतर भविष्य के लिये इन लक्ष्यों को महत्त्वपूर्ण बताया तथा वर्ष 2030 तक इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये इसके क्रिन्वयन की रूपरेखा सदस्य देशों के साथ साझा की गई।

गौरतलब है कि 17 सतत विकास लक्ष्‍य (SDG) और 169 उद्देश्य सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के अंग हैं जिसे सितंबर 2015 में संयुक्‍त राष्‍ट्रमहासभा की शिखर बैठक में 193 सदस्‍य देशों ने अनुमोदित किया था। यह एजेंडा पहली जनवरी 2016 से प्रभाव में आया।