सीएम अमरिंदर संग प्रशांत की मुलाकात, एक खास रणनीति की और इशारा करती हैं!

कांग्रेस में जारी अंदरूनी फूट से देखने को मिल रहा है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी के लिए मुसीबत  बढ़ रही है। सीएम अमरिंदर सिंह ने चंडीगड़ जाने से पहले प्रशांत किशोर से मुलाकात की है। दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के बाद उनकी प्रशांत संग भी ये अहम बैठक हुई है। अब इस बैठक के मायने इसलिए ज्यादा बढ़ जाते हैं क्योंकि एक तरफ कांग्रेस का एक बड़ा तबका प्रशांत को ज्यादा विश्वासपात्र नहीं मानता है, तो वहीं सीएम अमरेंदर का उन पर खासा विश्वास है।

सीएम अमरिंदर संग प्रशांत की मुलाकात

हालांकि अमरिंदर और प्रशांत किशोर की इस बैठक एक बार फिर से अटकलों के बाजार को हवा दे दी है। प्रशांत किशोर को सीएम अमरिंदर ने प्रमुख सलाहाकार बना रखा है, उनका यूं इस मौके पर सीएम से मिलना कई तरह के सवाल खड़े कर रहा है। जिस समय अमरिंदर सिंह के लिए अपनी कुर्सी बचाना बड़ी चुनौती साबित हो रही हो, जब पार्टी में नवजोत सिंह सिद्धू की वजह से बगावत के सुर उठ रहे हों, ऐसे समय में रणनीतिकार प्रशांत किशोर संग ये मुलाकात मायने रखती है।

कांग्रेस नाराज, अमरिंदर को क्यों इतना विश्वास?

खबर तो ऐसी भी है कि प्रशांत किशोर की कंपनी ने पंजाब चुनाव पर अपनी तैयारी शुरू भी कर दी है। उनकी तरफ से कई तरह के सर्वे किए जा रहे हैं, कई तरह के डेटा इकट्ठे किए जा रहे हैं। इसी वजह से सीएम संग प्रशांत की ये मुलाकात इतनी खबरों में है। वैसे जिस प्रशांत किशोर पर अमरिंदर इतना भरोसा जताते हैं, कांग्रेस के कई दिग्गज नेता उन्हें ज्यादा तवज्जो देना ठीक नहीं मानते। इसकी एक बड़ी वजह तो ये रही है कि प्रशांत ने उन तमाम नेताओं संग काम किया जिन्होंने या तो खुलकर कांग्रेस के खिलाफ बोला या फिर जिनके रिश्ते पार्टी संग ठीक नहीं रहे। फिर चाहे वो बंगाल में ममता बनर्जी हों या फिर आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी। इसके अलावा तमिलनाडु में भी कांग्रेस को कम सीटों पर इसलिए संतोष करना पड़ा क्योंकि प्रशांत किशोर की तरफ से एमके स्टालिन को इस सिलसिले में सलाह दी गई थी।

हालांकि, बंगाल चुनाव के बाद प्रशांत किशोर रणनीतिकार वाली पोस्ट से संन्यास लेने की बात कर चुके हैं। लेकिन पंजाब में अमरिंदर सिंह ने अपनी खुद की एक रणनीति बना रखी है और उस रणनीति में प्रशांत किशोर को एक अहम किरदार के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं, कांग्रेस के एक तबके का प्रशांत से दूरी बनाना चाहता है तो अमरिंदर का उनसे यूं मुलाकात करना उनकी बन रही नज़दीकी पर द्गायन आकर्षित करता है।