बिहार में राजनीतिक हिंसा, समस्तीपुर में पूर्व ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या

बिहार में पंचायत चुनाव नजदीक आने के साथ ही राजनीतिक हिंसा के मामले सामने आने लगे हैं। शुक्रवार को समस्तीपुर जिले में एक पूर्व ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। शशिनाथ झा एक विवाद को सुलझाने के लिए बुलाई गई पंचायत के लिए मुसरीघरारी थाना अंतर्गत भाखरी बुजुर्ग गांव गए थे, लेकिन जब बात चल ही रही थी कि चार-पांच हथियारबंद लोगों ने उन पर गोलियां चला दीं, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

हमलावरों ने 15 से ज्यादा राउंड फायरिंग की और झा को 5 गोलियां लगीं। लोगों ने मौके से भागने की कोशिश की तो आरोपी अपने हमले से उत्पन्न अराजकता के बीच मौके से फरार हो गए।

बखरी गांव में शशिनाथ झा की गोलियों से भूनकर हत्या करने की जानकारी मिलते ही पूर्व मुखिया के समर्थक आक्रोशित हो गये। उनके सड़क पर उतरते ही पूरे इलाके में दहशत फैल गयी। वहीं देखते ही देखते मुसरीघरारी चौराहे की तमाम दुकानें बंद हो गयी। हत्या से आक्रोशित आक्रोशित मुखिया के समर्थकों ने मुसरीघरारी चौराहा पर जगह जगह अवरोधक लगगा सड़क पर आवागमन पूरी तरह ठप कर दिया। वे चौराहे पर टायर जला रोष प्रकट कर रहे थे। मुखिया के आक्रोशित समर्थकों का कहना था कि सरायरंजन एवं मुसरीघरारी ही नहीं पूरे जिले मे अपराधी बेखौफ हो चुके हैं। उन पर लगाम लगाने में पुलिस विफल है। पुलिस की कमजोरी का फायदा उठाकर अपराधी जिले में हर रोज किसी न किसी आपराधिक घटना को अंजाम दे रहे हैं। वहीं ठोस कार्रवाई करने के बजाय पुलिस हाथ पर हाथ धरकर बैठी हुई है।

आक्रोशित लोग एसपी से अपराधियों पर पूरी तरह लगाम लगाने के साथ पूर्व मुखिया की हत्या में शामिल सभी अपराधी की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने की मांग कर रहे थे। करीब चार घंटे के सडक जाम के बाद जिले के कई थाने की पुलिस मुसरीघरारी चौराहे पर पहुंची और आक्रोशित लोगों को समझा बुझाकर शांत कराने के बाद जाम हटवाया।

जांच आदेश रवि पी. शर्मा ने कहा, हमने 5 लोगों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। हमने पंचायत में मौजूद ग्रामीणों के बयानों के आधार पर उनकी पहचान की है। आगे की जांच जारी है।