पटना नगर निगम का ऐलान, स्वच्छता ऐप का इस्तेमाल करने पर मुफ्त मिलेगी पार्किंग सुविधा

पटना – 4 फरवरी 2022, महापौर सीता साहू की अध्यक्षता में पटना नगर निगम की सशक्त स्थाई समिति की 55वीं बैठक आयोजित की गई। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में पटना को बेहतर स्थान दिलाने के लिए शहरवासियों से शहर को स्वच्छ रखने की अपील महापौर एवं नगर आयुक्त श्री अनिमेष कुमार पराशर द्वारा स्थाई समिति की बैठक में की गई। कुछ हम करें कुछ आप करें स्लोगन के द्वारा पटना नगर निगम आमजन से स्वच्छता में भागीदारी की अपील कर रहा है । पटना नगर निगम द्वारा आम जनों को स्वच्छता एप डाउनलोड करने पर निशुल्क पार्किंग की सुविधा प्रदान की जाएगी उन्हें बस नगर निगम क्षेत्र के 38 पार्किंग स्थलों में स्वच्छ्ता ऐप दिखाना होगा। जिसके बाद उनसे किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।महापौर ने कहा कि एक माह के लिए शहरवासियों के लिए पार्किग फ्री दी जाएगी, ट्रायल के रूप में एक माह के लिए शुरुआत की जा रही है इसके साथ ही शहर के सभी संस्थान, स्कूल , सरकारी कार्यालय, मार्केट एसोसिएशन सहित प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग भी लिया जा रहा है। पटना नगर निगम द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि स्कूलों को पटना नगर निगम द्वारा दिया जाने वाला स्वच्छता प्रमाण पत्र तभी जारी किया जाएगा जब स्कूल स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेंगे और अपने स्कूल के स्वस्थ होने का प्रमाण देंगे।

क्लीन के साथ ग्रीन भी होगा पटना

पटना को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए मशीनों द्वारा प्रतिदिन एवं रात्रि में सड़कों की सफाई एवं धुलाई की जा रही है इसके साथ ही सफाई कर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए 4100 दैनिककर्मियों और 370 सफाई निरीक्षक की वेतन बढ़ोतरी की जा रही है। दैनिक सफाईकर्मियों को 50 रुपये और सफाई निरीक्षक को 75 रुपये प्रतिदिन की अतिरिक्त राशि उनके वेतन के साथ दी जाएगी।

इसके अलावा शहर के ऐसे खाली स्थलों को चिन्हित किया जा रहा है जो अभी उपयोग में नहीं है, इन स्थलों पर पटना नगर निगम द्वारा जापानी टेक्नोलॉजी के माध्यम से ग्रीन अर्बन फारेस्ट डेवलप किया जाएगा। इसके साथ ही पटना नगर निगम की जैव विविधता समिति द्वारा शहर के पुराने पेड़ो की जियो टैगिंग की जाएगी । सभी अंचलों को इसकी सूची तैयार करने का निर्देश महापौर द्वारा दी गई ।

गाड़ियों से होगा प्रचार प्रसार, 6 अंकों का नम्बर किया जाएगा जारी

पटना नगर निगम द्वारा डोर टू डोर पहुंचने वाली गाड़ियों के माध्यम से लोगों को सफाई के लिए जागरूक किया जाएगा। पटना नगर निगम द्वारा 150 ई रिक्शा की खरीद की गई है जो कूड़ा कलेक्शन के साथ लोगों को स्वच्छता बनाये रखने की अपील करेगी। पटना नगर निगम द्वारा आमजनों की सुविधा के लिए 6 अंको का सरल नम्बर (155304) भी जारी किया जाएगा है जिससे पटनावासी आसानी से अपनी शिकायत नगर निगम तक पहुंचा सकें। इसके साथ ही पटना नगर निगम हित की विभिन्न योजनाओं की स्वीकृति माननीय स्थाई समिति के सदस्यों द्वारा दी गई। बैठक में माननीय उपमहापौर रजनी देवी, माननीय स्थाई समिति सदस्य इन्द्रदीप कुमार चन्द्रवंशी, आशीष कुमार सिन्हा, मनोज कुमार, दीपा रानी खान, स्वेता राय एवं पटना नगर निगम की अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, उप नगर आयुक्त राकेश कुमार झा, अभिषेक आनंद एवं कार्यपालक पदाधिकारी और कार्यपालक अभियंता एवं निगमकर्मी मौजूद रहे।