लालू बोले स्थानीय निकाय से विधान परिषद के सभी 24 सीटों पर राजद के उमीदवारों को भारी बहुमत से जितायें

पटना 10-2-2022:राजद का जनाधार बहुत मजबूत है।निकाय चुनाव मे राजद के 80%से ज़यादह लोग चुनाव जीते हैं। मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, प्रमुख, उपप्रमुख ज़िला परिषद अध्यक्ष बने हैं।राजद के विधायक, पूर्वविधायक, पदाधिकारी, कर्यकर्ता सभी मतभेद को भुला कर अपने प्रत्यासी की जीत सुनिश्चित करें।किसीस्तर पर किसी तरह की कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिये।आज राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालू प्रसाद राजद के राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।इसके पूर्व उन्होंने दीप प्रजवलित कर अदिवेषन का उदघाटन किया।

उत्तर प्रदेश चुनाव की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश चुनाव मे बीजेपी का सफाया हो जाएगा, समाजवादी की सरकार बनेगी।जाट भाई, किसानों को अपमानित किया गया है।किसान इस अपमान का बदला लेकर रहेंगे।जो काम पहले सामंती सोंच वाले लोग करते थे वही काम आज केंद्र की सरकार कर रही है। हमने संघर्ष कर अंग्रेजों को भगाया।पूण आज देश तानाशाही की ओर बढ़ रहा है।सिर्फ देश मे दंगा, फसाद, मंदिर और मस्जिद की बात हो रही है।ऐसा प्रधान मंत्री मैंने पहले नहीं देखा।उन्होंने कहा कि जय प्रकाश जी का नारा था की संघर्ष करो मेहनत करो, जेल भरो स्वराज मिलेगा।गरीब, अभिवंचित कमजोर समाज को न्याय दिलाने के लिये संघर्ष करना चाहिये।जेल जाने की ज़रूरत परे तो जाना चाहिये तभी सामाजिक न्याय और सत्ता मे भागीदारी मिलेगी।राजद ने तेजस्वी प्रसाद के नेतृत्व मे कमाल किया।बेईमानी के बाद भी राजद राज्य की सब से बड़ी पार्टी बनी हई है।तेजस्वी ने 10 लाख नोकरी का वायदा किया था। देश मे कानून व्योवस्था की स्थिति लगातार खराब हो रही है। खून खराबा बढ़ गया है।उत्तरप्रदेश, हरियाणा के जाट और किसानों के नेताओं पर जुल्म किया गया।उनपर कई तरह के आरोप लगये गए मगर उन्होंने घुटने नहीं टेके।केंद्र की सरकार को उनके आगे झुकना पड़ा और तीन कृषि कानून को वापस लेना पड़ा।एम एस पी का मामला अभी तक हल नहीं हुआ है। राजद कार्यकर्ता संघर्ष करें, संगठन को मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि राजद का जनाधार देश मे कम नहीं है। हमलोगों का आने वाला दिन है।राजद नागालैंड मणिपुर, त्रिपुरा मे विधानसभा की कई सीट जीत चुकी है।जिनलोगों को पदाधिकारी बनाया जाता है।वे स्वयं मूल्यांकन करें कि उन्हीने पार्टी के लिये क्या किया और क्या करना चाहिये।
लालू प्रसाद ने कहा कि जातीय जनगणना को मजबूती से लें।जातीय जनगणना होगी तभी मालूम होगा कि देश के किन किन जाती, वर्ग की आर्थिक और सामाजिक स्थिति क्या है।ये जानकारी नहीं होगी तो बजट कैसे बनेग।अंतिम पायदान पर कौन कौन जाती अटकी हुई है। वंचित अभिवंचितो को जातीय जनगणना के आधार पर न्याय मिल पायेगा।

नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा किराजद देश की पहली राजनीतिक पार्टी है जिसने कभी भी अपने सिद्धांतों से समझौता नहीं किया।बीजेपी से कभी हाथ नहीं मिलाया।राजद मुद्दे की राजनीति करती है। हर मुद्दे पर मुखर हो कर जनता की आवाज़ को सदन से सरक तक उठाती रही है विशेष राज्य का दर्जा एवम जातीय जनगणना पर हमारी पार्टी का स्टैंड स्पष्ट है। जातीय जनगणना के लिये बैठक बुलाने की बात कही जा रही है जब कि इसके लिये सदन से सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हो चुके हैं। केंद्र की सरकार हर वर्ष60 लाख लोगों को रोजगार देने का खोखला वादा कर रही है मगर इसके लिये रोड मैप क्या होगा नहीं बता रही है।यह सब बेरोजगारों को ठगने वाली बात है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आज देश को मजबूत विपक्ष की ज़रूरत है।कांग्रेस के बिना विपक्ष मज़बूत नहीं हो सकता इसके लिये कांग्रेस को राज्य की रीजनल पार्टी को ड्राइविंग सीट पर रखना होगा।रष्ट्रीय मुददों पर कांग्रेस का साथ देंगे चुनाव नहीं लड़ेंगे तो पार्टी मज़बूत कैसे होगी।हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष को तंग किया जा रहा है उनपर अनेकों केस कर दिएगए है उन्होंने कहा कि चंद लोग देश को चला नहीं बर्बाद कर रहे हैं।देश मे गृह युद्ध कीस्थिति बनाई जा रही है। आरएसएस और बीजेपी देश के लिये ठीक नहीं। बिहार को न तो विशेष राज्य का दर्जा मिल रहा है और न ही पैकेज।डबल इंजेन का क्या फायदा।बीजेपी कहती है कि बिहार सरकार बजट का पैसा नही खर्च कर रही ही।असल मुद्दे से भटकाने के लिये नफरत फैलाया जा रहा है। केंद्र की सरकार सरकारी सम्पतियों को बेचने मे लगी है।आरक्छन पर हमले हो रहे हैं।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि उन्होंने जमीनी मुद्दों को चुनाव का मुद्दा बनाया।बिहार देश का सबसे बडा युवा प्रदेश है यहाँ रोजगार की बहुत जरूरत है। सुनवाई, कार्यवाही पर ध्यान न दे कर कुछ लोगों के हित को धयान मे रख कर कर्यक्रम बनाये जाते हैं। चुनाव को अपना चुनाव समझ कर लड़ना है।2024 तक के कार्यक्रम बना कर सत्ता हासिल करनी है।पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता पार्टी को मजबूत बनाने का संकल्प लें।

राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदनानंद सिंह ने कहा कि लोहिया जी की समाजवादी विचार धारा ताकतवर धारा बनचुकि है ।इस धारा को खत्म नही होने देना है। समाजवाद विचार धारा को आगे बढ़ाने के लिये संघर्ष करना होगा। लालूजी का सम्पूर्ण जीवन इसी समाजवाद को मजबूत करने मे लगा है।अगर लालू जी न होते तो नफरत पसंद लोग देश को बर्बाद कर दिए होते।

समारोह को राजद के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी, पूर्वमंत्री अब्दुलबारी सिद्दीक़ी, राज्यसभा सांसदअहमद अशफ़ाक़ करीम, पूर्व मंत्री श्याम रजक,पूर्व विधायक भोला यादव सहित विभिन राज्यों से आये प्रदेश राजद अध्यक्ष ने संबोधित कर कई प्रस्ताव रखे। इस अवसर पर उदय नारायण चौधरी, जयप्रकाश नारायण यादव, रमई राम, मीसा भारती, तेजप्रताप यादव, बी. पटेल, कांति, तनवीर हसन, भाई वीरेंदर सहित अनेको गण्यमान व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम की सफलता के लिये राजद प्रवक्ता एजाज अहमद, चितरंजन गगन, राजद पदाधिकारी आज़ाद गांधी, चंदेश्वर प्रसाद सिंह, सारिका पासवान, मैदान शर्मा, सहित कई पदाधिकारी सक्रिय दीखे।