तारकेश्वर प्रसाद ने अधिकारियों को दिया निर्देश, सफाई, स्वच्छता कार्य की नियमित मॉनीटरिंग करें

पटना। बिहार के उप मुख्यमंत्री-सह-नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकेश्वर प्रसाद ने शहरी निकायों के अंतर्गत साफ, सफाई एवं स्वच्छता कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गहन समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जून के द्वितीय सप्ताह तक बिहार में मानसून का प्रवेश हो जाता है, ऐसी स्थिति में समय से पूर्व सभी नगर निगम एवं अन्य शहरी निकाय मिशन 100 दिन के अभियान के तहत मुख्य नालों एवं छोटी-छोटी नालियों की उड़ाही के कार्य अवश्य पूर्ण करा लें।

हर गली-मोहल्ले के नालियों की उड़ाई अनिवार्य रूप से करवाई जाए। उन्होंने कहा कि नालों के पास ही गाद को निकालकर नहीं छोड़ें, यह सुनिश्चित किया जाए कि नाले का गाद सुखते ही उसे कूड़ा डंपिंग का स्थल पर समुचित रूप से पहुंचा दिया जाए। उन्होंने कहा कि सडक़ के किनारे यथासंभव ह्यूम पाइप का प्रयोग किया जाए, ताकि परिवहन में किसी तरह की बाधा नहीं हो।

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि इन कार्यों का वार्डवार पर्यवेक्षण की जरूरत है। इसके लिए पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएं तथा कार्यपालक पदाधिकारी ऐसे सभी पर्यवेक्षक पदाधिकारियों एवं मुख्य सफाई कर्मचारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना कर समुचित रूप से मॉनिटरिंग करें एवं किए जा रहे सफाई कार्यों का वीडियो एवं फोटोग्राफ्स भी अनिवार्य रूप से भेजे जाएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी नगर निकायों में एक कॉल सेंटर अनिवार्य रूप से स्थापित किया जाए, जिसमें बी.एस.एन.एल. का लैंडलाइन दूरभाष नम्बर संस्थापित कराते हुए पालीवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आहुत उक्त बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, पटना के नगर आयुक्त अनिमेष पराशर सहित मुख्यालय के वरीय पदाधिकारीगण, सभी नगर निगमों के नगर आयुक्त, शहरी निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे।