आज़ादी के 75 साल मे पहली बार अनब्रांडेड, अनाज की खरीद पर देना होगा GST – राबड़ी देवी


पटना, 20.07.2022: बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री एवम् राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी ने बढ़ती मंहगाई पर अपनी तीखी प्रतिक्रया व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की नीति गरीब एवम मध्यम वर्ग विरोधी है।

लगातर महगाई की मार से जनता त्रस्त है, रसोई का बजट लगातर बढ़ता जा रहा है। आमदनी बढ़ाने की दिशा मे सरकार की कोई दिलचस्पी नहीं है। सरकार मूल्य नियंत्रण मे पूरी तरह से विफल है। खाशकर मध्यम वर्ग के लोग महगाई से बेहाल हैं। रोजाना पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के दाम बढ़ रहे हैं। अब जी एस टी कौंसिल ने अनब्रांड,प्रिपैक्ड अनाज पर 5% का GST टैक्स लगा कर ग़रीबों के पेट पर लात मारा है।

80% लोग अनब्रांडेड अनाज और प्री पैक्ड अनाज खरीदा करते है और इसका उपयोग अपने रसोई मे करते है। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं दूध, दही, पनीर, झांझ,चावल, दाल, सुजी, मैदा और अन्य खाद्य सामग्री को भी आज़ादी के 75 साल मे पहली बार टैक्स के दायरे मे लाया गया है। ऐसा किये जाने से खाध सामग्रियों का मूल्य बेतहासा बढ़ेगा इससे आम लोगो का पॉकेट ढीला होगा।

राबड़ी देवी ने कहा कि सरकार मुल्य नियंत्रण की दिशा मे ठोश कदम उठाए। दवाओं का दाम भी लगातार बढ़ता जा रहा है। दवाओं के मूल्य का उचित निर्धारण होना चाहिये।सरकार को दवा कंपनियों द्वारा दवा के अनुचित कीमत वसूल पर निगरानी रखनी चाहिये।