पांच दिवसीय अमृत महोत्सव कार्यक्रम का हुआ समापन…

(प्रेस विज्ञप्ति)
प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार, पटना
•••
पांच दिवसीय अमृत महोत्सव कार्यक्रम का हुआ समापन
पटना/मधुबनी, 01 फरवरी, 2023
मधुबनी के टाउन क्लब मैदान में बीते पांच दिनों से जारी “आजादी का अमृत महोत्सव” फोटो प्रदर्शनी एवं जागरूकता कार्यक्रम का आज एक फरवरी को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हुआ। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के समापन समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री, मधुबनी के पूर्व सांसद एवं पद्मभूषण से सम्मानित हुकुमदेव नारायण यादव सहित बिहार विधान पार्षद घनश्याम ठाकुर, कृषि विज्ञान केंद्र, चानपुरा के अध्यक्ष संत कुमार चौधरी, केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सहायक निदेशक एन एन झा मौजूद थे।
समापन समारोह को संबोधित करते हुए मधुबनी के पूर्व सांसद पद्मभूषण से सम्मानित हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि भूले-बिसरे अनाम गुमनाम इतिहास पुरुषों और नारियों को स्मरण करना एक क्रांति है। उन्होंने कहा कि सामाजिक, सांस्कृतिक क्रांति के द्वारा आर्थिक और राजनीतिक क्रांति की जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कोने-कोने से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को ढूंढकर लोगों के बीच लाने का महान कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मोटा अनाज जो गरीबों का दाना था, आज उसे वैश्विक पटल पर लाया जा रहा है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार विधान पार्षद घनश्याम ठाकुर ने कहा कि फोटो प्रदर्शनी नवीनतम और प्राचीनतम के मिश्रण को प्रकट करता है। कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉ संतकुमार चौधरी ने कहा कि यह गौरव की बात है कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा अद्भुत प्रदर्शन लगाई गई। इस प्रदर्शनी से समाज का अत्यधिक लाभ हुआ है। आशा है कि आगे भी इस तरह का आयोजन किया जाएगा।
केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने अपने संबोधन में, बीते 5 दिनों की प्रदर्शनी में आयोजित गतिविधियों पर विस्तृत चर्चा की। सीबीसी, पटना के सहायक निदेशक डॉ एन एन झा ने स्वागत संबोधन के दौरान कहा कि केंद्रीय संचार ब्यूरो जनता को जागरूक करने का कार्य करता है। आने वाले दिनों में मिथिलांचल में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन फिर से किया जाएगा।
मौके पर डॉन बॉस्को कॉन्वेंट स्कूल के छात्रों के बीच आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। साथ ही कार्यक्रम में शामिल बच्चों को उम्दा सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा ने किया।
*
सं/पप्र