CM नीतीश कुमार के नाम की चर्चा एक बार फिर तेज, बन सकते हैं I.N.D.I.A के संयोजक!

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम एक बार फिर से आईएनडीआईए के संयोजक को लेकर चर्चा आ रहा है। गौरतलब है कि आईएनडीआईए की पिछली बैठक में संयोजक के नाम को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ था। वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि अगली बैठक में इस पर निर्णय हो सकता है।

इधर, सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नववर्ष की बधाई देने पहुंचे जदयू नेताओं ने उन्हें आईएनडीआईए का संयोजक बनाने की मांग जोरशोर से उठाई। इस दौरान सीएम नीतीश को जदयू का अध्यक्ष बनने को लेकर भी लोगों ने बधाई दी।

खरगे को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव

बता दें कि आईएनडीआईए की पिछली बैठक में नीतीश कुमार मौजूद थे। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने को लेकर प्रस्ताव रखा था।

दोनों ही सीएम ने इसके लिए कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का सुझाव दिया था। इसके बाद नीतीश कुमार बैठक खत्म होते ही बाहर निकल गए थे। वह बैठक के बाद होने वाली प्रेसवार्ता में भी मौजूद नहीं थे। सियासी गलियारों में इसे नीतीश कुमार के नाराज होने के तौर पर देखा गया था।

हालांकि, बाद में जदयू की ओर से सफाई दी गई थी कि नीतीश कुमार नाराज नहीं हैं। बैठक में सीटें तय करने को लेकर चर्चा हुई थी। इसके साथ ही यह भी तय हुआ था कि बैठक के बाद ज्यादा लोग प्रेस वार्ता में मौजूद नहीं रहेंगे। इसी वजह से नीतीश कुमार अपने दिल्ली स्थित आवास चले गए थे।

ललन सिंह भी मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे

जानकारी के अनुसार, जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी सोमवार को मुख्यमंत्री आवास पहुंचे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई दी। इस दौरान लोगों ने पुष्प गुच्छ भेंटकर मुख्यमंत्री को अपनी शुभकामनाएं दीं। कुछ लोगों ने अंगवस्त्र भी भेंट किया। बड़ी संख्या में युवक, महिलाएं व वृद्धजन एक अणे मार्ग पहुंचे थे।

मंत्री और सांसद भी रहे मौजूद

इस दौरान राज्य मंत्रिमंडल के कई सदस्य व सांसद भी मुख्यमंत्री आवास पहुंचे। मु्ख्यमंत्री को बधाई देने वालों में मद्य निषेध मंत्री, सुनील कुमार, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री रत्नेश सदा, कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय शामिल थे।

इनके अलावा सांसद दुलाल चंद गोस्वामी, राज्य सभा सदस्य अनिल हेगड़े, चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, विधान पार्षद संजय सिंह, ललन सर्राफ, बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानंद विकल, जदयू के प्रदेश महासचिव ओमप्रकाश सेतु ने भी सीएम को बधाई दी।

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, डीजीपी आरएस भट्टी, मुख्य सूचना आयुक्त त्रिपुरारी शरण सिंह व कई विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व सचिव भी इस दौरान मौजूद रहे। लंबे समय बाद एक अणे मार्ग में जदयू के पदाधिकारी और कार्यकर्ता पहुंचे थे।