NDA ने केंद्र की सत्ता में लगाई जीत की हैट्रिक, देश ने दिया मोदी 3.0 का जनादेश

लोकसभा चुनाव के नतीजे अब साफ हो चुके हैं. NDA गठबंधन को 291 सीटें मिली हैं. तो वहीं INDIA ब्लॉक को 234 सीटें मिली हैं. इन नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी लगातार तीसरी बार बनी है. हांलाकि बीजेपी को इस बार पूर्ण बहुमत नहीं मिला लेकिन जब विपक्ष के पूरे इंडिया गठबंधन की 20 पार्टियों ने मिलकर 234 सीटें जीती हैं, तब बीजेपी ने अकेले अब तक के सामने आए नतीजों में 240 सीटें जीती हैं. जहां दो बार लगातार बीजेपी को अपने दम पर बहुमत मिलता रहा. वहां अबकी बार गठबंधन सरकार के पास तीसरी बार मौका है लेकिन विपक्ष की सीटें खूब मजबूत हुई हैं.

इन नतीजों से संसद की स्थिति में काफी बदलाव देखने को मिलेगा. जहां एक ओर पिछले 10 वर्षों से लोकसभा में भाजपा का एकक्षत्र राज चल रहा था, तो वहीं अब भाजपा उस स्थिति में नहीं है कि लोकसभा में अकेले के दम पर कोई बिल भी पास करा ले. इसी के साथ कांग्रेस की स्थिति में इतना बदलाव हुआ है कि जहां 2019 में वो मुख्य विपक्षी पार्टी तक नहीं बन पाई, वो अब 2024 में 100 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई.

लेकिन वहीं दूसरी ओर भाजपा अपने तीसरे कार्यकाल को लेकर तैयारियों में जुट गई है. भाजपा मुख्यालय में जीत के जश्न में पहुंचे पीएम मोदी ने कहा भी कि हमारे सामने एक विकसित भारत का संकल्प है. पीएम ने कहा, तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा।

नतीजों से एक अहम फैक्टर सामने आया कि बीजेपी और NDA को दलित, महिला और युवा वोटों का ज़बरदस्त नुकसान हुआ है और दूसरा, जिन सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार नामांकन भरने के बाद बीजेपी में शामिल हुए, वो चीजें वोटर्स को अच्छी नहीं लगी.

उदाहरण के लिए, इंदौर में जहां वोटिंग से पहले कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बीजेपी में शामिल हो गए थे, वहां 2 लाख 18 हजार लोगों ने NOTA को वोट दिया है.

गौरतलब है कि इन नतीजों में एन फैक्टर भी देखने को मिला है.

NDA का ‘N फैक्टर’

इस चुनाव की शुरुआत से ही एक एन फैक्टर जुड़ा था. आजादी के बाद से अब तक पंडित जवाहरलाल नेहरू को छोड़ दें तो कोई भी प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार सरकार बनाने में सफल नहीं रहा है. पीएम मोदी के पास इन चुनावों में लगातार तीसरी बार सरकार बनाकर पंडित नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका था.

नमो, नीतीश और नायडू

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हुए तो इन नतीजों ने भी एन फैक्टर दिया है- नमो, नीतीश और नायडू. नमो यानि नरेंद्र मोदी के चेहरे को आगे कर चुनाव मैदान में उतरे एनडीए को सरकार बनाने का जनादेश मिला. लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लगातार तीसरी बार बहुमत के साथ मोदी सरकार नहीं बना पाई है.

Leave a Reply