विश्व रिकॉर्ड बनाने वाला खिलाड़ी भी नही बदल सकता अपनी किस्मत, संघर्षों से जूझने और जीत जाने का दूसरा नाम है रोहित शर्मा।

आईपीएल के 15वें सीजन में भले ही रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने अब के इतिहास का सबसे खराब प्रदर्शन किया है। परंतु सबसे ज्यादा सीरीज अपने नाम करने का रिकॉर्ड भी इसी टीम के नाम है। अब तक 5 आईपीएल सीरीज में जीत पाने वाली यह टीम आज संघर्ष करते नजर आ रही है। जिस वजह से मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा खुद से नाखुश नजर आ रहे है। ऐसे में वे अपना 35वां जन्मदिन भव्य अंदाज में नहीं मना पाएंगे। क्या आप जानते हैं कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरे शतकों का विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले रोहित शर्मा भी एक आम खिलाड़ी ही होते अगर उनकी तकदीर का फैसला एक महान खिलाड़ी नहीं करता।

भारतीय टीम के लिए इस वक्त तीनों फार्मेट में कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा नीचले क्रम में बल्लेबाजी कर रहे थे जब उनके हुनर को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने पहचाना। रोहित की किस्मत धौनी ने बदली थी, क्योंकि साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित शर्मा को धौनी ने बतौर ओपनर खेलने के लिए कहा था। इसके बाद से रोहित शर्मा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे हिटमैन बनते चले गए। हालांकि, साल 2007 में ही रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था और वे देश के लिए खेलने लगे थे, लेकिन साल 2011 के विश्व कप में रोहित शर्मा को नहीं चुना गया था, जबकि उनके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में आए विराट कोहली को फाइनल फिफ्टीन में जगह मिली थी। उस समय रोहित निराश भी थे, लेकिन 2019 के विश्व कप में उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाकर सभी की बोलती बंद कर दी और चयनकर्ताओं के चयन पर सवालिया निशान भी खड़े कर दिए थे।

रोहित शर्मा जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आए तो वे एक ऑफ स्पिनर के साथ-साथ मिडिल ऑर्डर में नीचे बल्लेबाजी करने आते थे। एक दो या नहीं, करीब 6 साल तक उनके साथ ऐसा ही होता रहा। वे परफॉर्म नहीं करते तो उनको ड्रॉप कर दिया जाता, लेकिन 2013 की आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से कम से कम शॉर्ट फॉर्मेट में रोहित शर्मा को कोई टीम तो छोड़िए प्लेइंग इलेवन से भी बाहर नहीं रख सकता था। 2013 के बाद से रोहित शर्मा हिटमैन बन गए और उन्होंने एक के बाद एक सीमित ओवरों की क्रिकेट में दमदार पारियां खेलीं और विश्व रिकॉर्ड बना दिए।

दोहरे शतकों का विश्व रिकॉर्ड

दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक या दो नहीं, बल्कि तीन दोहरे शतक जड़े हैं, जो अपने आप में विश्व रिकॉर्ड है। रोहित के अलावा कोई भी खिलाड़ी एक से ज्यादा दोहरा शतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं जड़ पाया है। इतना ही नहीं, वनडे मैच की एक पारी में सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के ही नाम है। नागपुर में जन्मे रोहित शर्मा ने वनडे इंटरनेशनल मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन चौके-छक्के के तौर पर भी बनाए हैं। उन्होंने 186 रन सिर्फ चौके-छक्कों के सहारे बटोरकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया हुआ है।

आइपीएल में 3 बार तोड़ा धौनी का सपना

मुंबई और चेन्नई की बीच की टक्कर को दिग्गज भारत और पाकिस्तान जैसे मुकाबले की तरह बताने से नहीं चूकते। अब तक चेन्नई की टीम के तीन बार फाइनल में मुंबई ने मात दी है। रोहित के सामने धौनी थे और उनकी तकदीर बदलने वाले इस महानतम कप्तान के सपने तो उन्होंने बार बार तोड़ा। 2013 में पहला खिताब मुंबई ने चेन्नई को हराकर ही जीता था। इसके बाद 2015 में भी सामने चेन्नई ही थी जब मुंबई चैंपियन बनीं। 2019 में भी चेन्नई को फाइनल में हराकर मुंबई ने ट्राफी जीती थी।

इंटरनेशनल करियर शानदार

रोहित ने 230 वनडे इंटरनेशन क्रिकेट मैचों की 223 पारियों में 32 बार नाबाद रहते हुए अब तक 9283 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर वनडे क्रिकेट में 264 रन है, जो कि किसी भी एक खिलाड़ी का सबसे ज्यादा है। 48.60 की औसत से वे वनडे क्रिकेट में रन बना रहे हैं। अब तक 29 शतक, 3 दोहरे शतक और 44 अर्धशतक उन्होंने जड़े हैं। 845 चौके और 245 छक्के वे वनडे क्रिकेट में जड़ चुके हैं।

45 टेस्ट मैचों की 77 पारियों में उन्होंने 3137 रन बनाए हैं। वे आठ शतक, एक दोहरा शतक और 14 अर्धशतक जड़ चुके हैं। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो वे चार शतक जड़ने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने 125 मैचों की 117 पारियों में 3313 रन बनाए हैं। 4 शतकों के साथ उन्होंने 26 अर्धशतक भी जड़े हैं।