जलजमाव की समस्या को दूर करने को लेकर PATNA D.M ने की बैठक, कहा 3 दिनों के भीतर पूरा करें अधूरी योजना

पटना शहरी क्षेत्र में जलजमाव की समस्या को दूर करने हेतु जिलाधिकारी कुमार रवि ने नगर निगम, बुडको, जल संसाधन विभाग एवं जांच पदाधिकारियों के साथ बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी जांच पदाधिकारी से वन बाई वन आवंटित क्षेत्र के बारे में फीडबैक भी प्राप्त किया। इस क्रम में जिलाधिकारी ने क्षेत्रवार संप हाउस की स्थिति, नाले की स्थिति, अतिक्रमण मुक्त कराए क्षेत्र की स्थिति, विद्युत व्यवस्था सहित कई अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने विगत दिनों वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति के संदर्भ में जांच पदाधिकारी से क्षेत्रवार संप हाउस , नाला एवं जलजमाव की स्थिति , जलजमाव का कारण तथा जलजमाव को दूर करने के उपाय के बारे में वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी ने जलजमाव की समस्या को दूर करने हेतु अपर समाहर्ता स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में 9 टीमों का गठन किया गया था तथा उन्हें कार्य एवं दायित्व का निर्धारण किया गया था।

3 दिनों के भीतर पूरी करें अधूरी योजना

बैठक में जिलाधिकारी ने अधूरी योजना को 3 दिनों के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने नाला की सतत रूप से सफाई पर ध्यान देने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि विशेष अभियान चलाकर नाला पर से अतिक्रमण हटा दिया गया है किंतु अगर किसी के द्वारा पुनः अतिक्रमण किया जाता है तो कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

जल के निर्बाध प्रवाह पर ध्यान देने का निर्देश

जिलाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी एवं जल संसाधन विभाग के इंजीनियर को संयुक्त रूप से भ्रमणशील रहकर जल के निर्बाध प्रवाह पर ध्यान देने का निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी ने बुडको एवं नगर निगम द्वारा जलजमाव को दूर करने की दिशा में किए गए कार्य की सराहना की।