सीएम नीतीश ने पटना रिंग रोड और कच्ची दरगाह-बिदुपुर लेन गंगा पुल का किया निरीक्षण, जानिए क्या है इन परियोजनाओं की खासियत

बिहार में चुनाव से पहले योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास का दौर जारी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं पटना रिंग रोड परियोजना और निर्माणाधीन कच्ची दरगाह-बिदुपुर लेन गंगा पुल का निरीक्षण किया।

15,000 करोड़ की लागत से बनने वाली है परियोजना

मुख्यमंत्री ने पटना रिंग रोड परियोजना के कन्हौली से जाम तक निर्माणाधीन पथ का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने पटना रिंग रोड के कार्यों की समीक्षा भी की पटना रिंग रोड 137 किलोमीटर लंबा. लगभग 15,000 करोड़ की लागत से बनने वाली परियोजना है, जो राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार के सहयोग से बन रही है। इस परियोजना में गंगा नदी पर दो पुल बनाये जाने हैं एवं 6-लेन सड़क बनायी जानी है। उल्लेखनीय है कि बिहटा-सरमेरा. राज्य उच्च पथ सं0-78 की कुल लंबाई 95 किलोमीटर है। इसके शुरूआती 39 किलोमीटर में कन्हौली से लेकर रामनगर तक पटना रिंग रोड के दक्षिणी हिस्से का निर्माण होना है। राज्य सरकार द्वारा इस हिस्से के कन्हौली से डुमरी तक पथ को 10 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है, जिसमें सदीसोपुर और डुमरी में आर० ओ० बी० का निर्माण किया जा रहा है। पटना रिंग रोड के पैकेट-1 कन्हौली से रामनगर तक 39 किलोमीटर लंबा अतिरिक्त 6-लेन रोड एन०एच०ए०आई० द्वारा बनाया जायेगा। इस प्रकार कन्हौली से रामनगर तक-लेन एनएच0ए0आई0 चौड़ा पथ बनेगा। कन्हौली से रामनगर तक 39 किलोमीटर लंबे-लेन पथ निर्माण के लिए निविदा जारी की गयी है, जिसमें 7 निविदायें प्राप्त हुई हैं. इसका शीघ्र निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस प्रकार कन्हौली से रामनगर 38 किलोमीटर लंबा 8-लेन चौड़ा पथ दो साल में बनकर तैयार हो जायेगा।

जाम से निजात पाने को लेकर बनाया जा रहा यह रोड

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के क्रम में निर्माण कार्य में और तेजी लाने एवं अवशेष लंबाई में भू-अर्जन को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि पटना रिंग रोड जिस-जिस स्थान पर राष्ट्रीय उच्च पथ या राज्य उच्च पथों से मिलेगा उन सभी स्थानों पर रिंग रोड को एलिवेट करके बनाया जाए ताकि जाम की समस्या नहीं रहे। इन सभी जंक्शनों पर फलाई ओवर बनाने का भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने जो ग्राम के ग्रामवासियों से बातचीत की.

कच्ची दरगाह-बिदुपुर, 6-लेन पुल का भी सीएम ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने कच्ची दरगाह-बिदुपुर, 6-लेन पुल का भी निरीक्षण किया। सबलपुर में निर्माणाधीन कार्यों को भी मुख्यमंत्री ने देखा। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि लगभग तीन हजार से अधिक मजदूर वहाँ कार्यरत हैं एवं सभी 67 पायों में कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य की प्रगति भी तेज है। सम्पूर्ण 19.5 किलोमीटर पाश में भूमि की उपलब्धता करा दी गई है।

उत्तरी क्षेत्र से यह पथ वैशाली तक जुडे़गा

दिसम्बर 2021 तक इसे पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के क्रम में निर्देश देते हुए कहा कि उत्तरी छोर से इस पथ को वैशाली तक जोड़ा जाय, साथ ही पूर्व की ओर हाजीपुर तक जोड़ा जाए ताकि बख्तियारपुर-ताजपुर परियोजना से भी इसका सम्पर्क हो सके। उन्होंने कहा कि वैशाली तक सम्पर्कता हो जाने से पर्यटकों को सहूलियत होगी।