बिहार सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन में इन दुकानों को खोल जा सकता है, सभी DM, SP को जारी हुआ आदेश

सरकार द्वारा निर्धारित समय के अनुसार मछली, मुर्गी, मांस और अंडे की बिक्री पर कोई रोक नहीं है। साथही राज्य सरकार ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को निर्देश दिया है कि इन सारी चीजों के वाहनों का आवागमन बाधित ना हो, यह सुनिश्चित करें। सरकार ने यह भी कहा है कि नीचे स्तर तक के अधिकारियों को इस संबंध में दिशानिर्देश शीघ्र जारी करें। मालूम हो कि पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों को शुक्रवार को पत्र जारी किया है।

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री मुकेश सहनी का कहना है कि मछली, मुर्गी मांस व अंडे आदि व्यवसाय से जुड़े लोगों को कोई दिक्कत ना हो यह देखते हुए जिलों को निर्देश जारी किया गया है। ताकि इन लोगों का रोजगार प्रभावित ना हो। पशु और मत्स्य संसाधन विभाग विभाग ने यह भी साफ किया है कि राज्य भर में पशु चिकित्सालय, औषधालय क्लीनिक, कृत्रिम गर्भाधान केंद्र आदि खुले रहेंगे।

इनके कर्मी कार्यस्थल पर आ-जा सकेंगे। पशु चारे की दुकानें सरकार द्वारा निर्धारित समय पर खुलेंगी। पोल्ट्री और  मछली चारा दाना तथा उसके कच्चे माल का आवागमन जारी रहेगा। विभाग ने जिलों को दिए पत्र में यह भी कहा है कि मछली, मांस, अंडे और मुर्गी के सेवन से कोरोना वायरस नहीं फैलता है।

अंडे की बिक्री के उपयोग में लगने वाले कैरेट तथा बॉक्स निर्माण तथा संबंधित कच्चे माल का आवागमन जारी रहेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में पशुधन फार्म निर्माण संबंधी गतिविधियां चालू रहेगी। इनके श्रमिक कार्यस्थल पर आ जा सकेंगे।